एमसीडी में वित्तीय संकट के लिए कांग्रेस ने आप की आलोचना की
Advertisement

एमसीडी में वित्तीय संकट के लिए कांग्रेस ने आप की आलोचना की

दिल्ली के नगर निकायों में वित्तीय संकट को लेकर कांग्रेस ने रविवार को आप सरकार की आलोचना की और कहा कि निगमों को वित्तीय सहायता में काफी कमी आई है।

नई दिल्ली : दिल्ली के नगर निकायों में वित्तीय संकट को लेकर कांग्रेस ने रविवार को आप सरकार की आलोचना की और कहा कि निगमों को वित्तीय सहायता में काफी कमी आई है।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि धन संकट से जूझ रहे निगमों के लिए समाधान ढूंढने के बजाए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘दिल्ली में कांग्रेस नीत सरकार में तीन नगर निगमों को मुहैया कराया जाने वाला धन पिछले दो बजट में मुहैया कराए जाने वाले धन से अधिक था।’ तीनों नगर निगमों के महापौर की मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक में एनडीएमसी के महापौर योगेन्द्र चंदोलिया द्वारा 302 करोड़ रुपए की मांग करने का जिक्र करते हुए माकन ने कहा कि ‘केजरीवाल ने इससे इंकार कर दिया।’

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने (चंदोलिया) कहा कि उन्होंने कर्मचारियों का वेतन देने के लिए रिण देने की मांग की लेकिन उसे (आग्रह को) भी खारिज कर दिया गया’ और चंदोलिया एवं अन्य को ‘इस मामले में केंद्रीय वित्त मंत्री से सहयोग लेने’ को कहा गया। माकन ने कहा कि उत्तर एवं पूर्वी नगर निगम पिछले दो महीने से अपने कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाए हैं।

उन्होंने कहा कि निगमों के वित्तीय संकट से जूझने को देखते हुए दिल्ली की सरकार के साथ ही नगर निकायों को भी ठोस कदम उठाने चाहिए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि विकास कार्यों को करने के लिए पर्याप्त राजस्व जुटाया जा सके।

उन्होंने कहा, ‘वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) क्रमश: दिल्ली सरकार और तीनों नगर निगम चला रहे हैं और एक..दूसरे के ऊपर ठीकरा फोड़ रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘निगमों को वित्तीय संकट से उबारने के लिए तत्कालीन कांग्रेस नीत दिल्ली सकरार ने निगमों की वित्तीय सहायता में इजाफा कर दिया था। शिक्षा, सफाई, स्वास्थ्य और अनधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए सहयोग में काफी बढ़ोतरी की गई थी।’

Trending news