लगातार खराब हो रही है दिल्‍ली की हवा, राहुल गांधी ने भी जताई चिंता
Advertisement

लगातार खराब हो रही है दिल्‍ली की हवा, राहुल गांधी ने भी जताई चिंता

सोमवार को दिल्‍ली के लोधी रोड में वायु प्रदूषक तत्‍व पीएम 10 का स्‍तर 237 पर पहुंच गया.

फोटो ANI

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली की हवा दिनोंदिन खराब होती जा रही है. माना जा रहा है कि हरियाणा और पंजाब में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली के कारण दिल्‍ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. सोमवार को दिल्‍ली के लोधी रोड में वायु प्रदूषक तत्‍व पीएम 10 का स्‍तर 237 पर पहुंच गया. साथ ही वायु प्रदूषक तत्‍व पीएम 2.5 का स्‍तर 219 हो गया. इसका मतलब है कि यहां की वायु 'खराब' श्रेणी में है. बता दें कि दिनोंदिन खराब होती दिल्‍ली की हवा पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी चिंता जताई है. 

राहुल गांधी ने दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता को रविवार को एक ‘गंभीर समस्या’ करार दिया और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तरों को कम करने के लिए सामूहिक कदम उठाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि देशवासियों की मदद के बिना कोई सरकार खुद से लोगों को स्वच्छ वायु सुनिश्चित नहीं कर सकती है.

fallback
फाइल फोटो

राहुल ने फेसबुक पोस्ट में हिंदी में लिखा है, ‘‘दिल्ली में वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है. यह हम सब की ज़िम्मेदारी है कि हम अपने आस पास के प्रदूषण को कम करने के लिए हरसंभव कदम उठाएं. देशवासियों के सहयोग के बिना कोई भी सरकार, वायु प्रदूषण से निजात नहीं दिला सकती.’’

उन्होंने लिखा है, ‘‘मैंने कुछ दिन पहले अपने फेसबुक पेज पर पंजाब के किसान गुरबचन सिंह के वायु प्रदूषण को रोकने की मुहिम के बारे में बताया था. ऐसे कई गुरबचन हमारे आसपास हैं. हमें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने अंदर भी ऐसी भावना पैदा करनी होगी. यह ना सिर्फ इस पीढ़ी की बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों की सुख या दुख को निर्धारित करेगा. अब जागने का समय है.

fallback
फाइल फोटो

गौरतलब है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी के बीच आ गई. साथ ही अधिकारियों ने आगामी दिनों में प्रदूषण की स्थिति गंभीर रहने की चेतावनी दी है.

ये भी देखे

Trending news