दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बना 'बीए प्रोग्राम'
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बना 'बीए प्रोग्राम'

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल पांचवीं कट-ऑफ सूची के बाद बीए प्रोग्राम में 10,000 से ज्यादा छात्रों ने दाखिला लिया है

विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने कहा कि बीए प्रोग्राम अब स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों की तुलना में तुच्छ नहीं समझा जाता है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल पांचवीं कट-ऑफ सूची के बाद बीए प्रोग्राम में 10,000 से ज्यादा छात्रों ने दाखिला लिया है. इसके साथ बीए प्रोग्राम यह सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बन गया है. विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने कहा कि बीए प्रोग्राम अब स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों की तुलना में तुच्छ नहीं समझा जाता और ना ही वह अंतिम विकल्प है. श्री गुरू नानक देव खालसा कॉलेज की प्राचार्य मनमोहन कौर ने बताया कि तीसरी कट-ऑफ सूची के बाद इस पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग के लिए दाखिला बंद कर दिया गया है. 

छात्र खुले रखना चाहते हैं एमए पाठ्यक्रमों के लिए अपने विकल्प
कमला नेहरू कॉलेज के बीए प्रोग्राम समिति की संयोजक निधि भंडारी ने कहा कि छात्र एमए पाठ्यक्रमों के लिए अपने विकल्प खुले रखना चाहते हैं और इससे उन्हें लचीलापन मिलता है. किरोड़ीमल कॉलेज के दर्शन के प्रोफेसर राजीब रे ने कहा कि विश्वविद्यालय से बीए प्रोग्राम की पढ़ाई करने वाले छात्रों ने अपने करियर में अच्छी प्रगति की है. उन्होंने कहा कि छात्रों में यह धारणा है कि उन्हें एक तरह से स्नातक से ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और ऑनर्स स्नातक डिग्री के भारी भरकम पाठ्यक्रम के साथ ऐसा करना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए उनके लिए बीए प्रोग्राम ही बेहतर रहेगा.

(इनपुट भाषा से)

Trending news