दिल्ली सरकार बनाम LG: ट्रांसफर-पोस्टिंग विवाद पर केजरीवाल सरकार की याचिका पर SC में सुनवाई आज
Advertisement

दिल्ली सरकार बनाम LG: ट्रांसफर-पोस्टिंग विवाद पर केजरीवाल सरकार की याचिका पर SC में सुनवाई आज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने उपराज्यपाल से सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानने में मनमानी करने की बात कही थी.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकरों से जुड़े ट्रांसफर और पोस्टिंग विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा.जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ केजरीवाल सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगी.इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि संवैधानिक पीठ ने अपना आदेश दे दिया है,लेकिन अधिकारी हमारी बात नहीं मान रहे, किसी भी अधिकारी का ट्रांसफर और पोस्टिंग नहीं कर पा रहे, दिल्ली में लग रहा है कि दो सरकारें चल रही है, ऐसे में दिल्ली सरकार का पूरा काम ठप पड़ गया है. दरसअल, सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार ने याचिका दाखिल कर अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग समेत अन्य मसलों पर सुप्रीम कोर्ट से स्पष्ट निर्देश देने की मांग की है.

*चिट्ठ से भी नहीं बनी थी बात*
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने उपराज्यपाल से सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानने में मनमानी करने की बात कही थी.खींचतान खत्म न होने पर दिल्ली सरकार ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से ट्रांसफर पोस्टिंग जैसे सर्विस मैटर सहित लंबित कुल नौ अपीलों पर जल्द सुनवाई कर निपटारा करने की मांग की.कोर्ट ने कोई निश्चित तिथि तो नहीं दी लेकिन अगले सप्ताह सुनवाई के संकेत दिए हैैं.

*यह है पूरा विवाद*
सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले के बाद वैसे तो दिल्ली की आप सरकार को कई मामलों में निर्णय लेने की छूट मिल गई थी लेकिन ट्रांसफर पोस्टिंग आदि से जुड़े सर्विस मैटर फिलहाल लटके हैं, क्योंकि पब्लिक आर्डर, पुलिस और भूमि के अलावा सर्विस मामलों का क्षेत्राधिकारभीउपराज्यपाल को देने वाली केन्द्र सरकार की 21 मई 2015 की अधिसूचना को चुनौती देने की आप सरकार की अपील अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. इसी तरह भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में दिल्ली सरकार के अधिकारों में कटौती करने वाली केन्द्र की 23 जुलाई 2015 की अधिसूचना को चुनौतीदेने वाली अपील भी लंबित है.

Trending news