छठ पर्व पर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की
Advertisement

छठ पर्व पर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि छठ के मौके पर मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा और इस दौरान सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  दिल्ली सरकार ने छठ पर्व के अवसर पर मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है वहीं यातायात पुलिस ने महापर्व के दिन विशेष प्रबंध और प्रतिबंधों को लेकर परामर्श जारी किया है. सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि छठ के मौके पर मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा और इस दौरान सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे.

दिल्ली सरकार की विभिन्न एजेंसियों का कहना है कि चार दिन के इस महापर्व के लिये करीब 1,000 जगहों पर घाट बनाए गए हैं. वहीं सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और विपक्षी भाजपा के बीच पर्व की तैयारियों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चल रहा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बीच कहा कि आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं जैसे उन खास स्थानों के बारे में बताया गया है जहां लोग डुबकी लगा सकते हैं. छठ के दौरान श्रद्धालु खासकर महिलाएं डूबते और फिर उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देती हैं. यह पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड का प्रमुख पर्व है यद्यपि देश के दूसरे हिस्सों में बसे पूर्वांचली भी इसे धूमधाम से मनाते हैं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने छठ पूजा के मौके पर 13 और 14 नवंबर को विशेष यातायात इंतजाम और पाबंदियों के बारे में सोमवार को एक एडवाइजरी जारी किया.  पुलिस ने यात्रियों को बाहरी रिंगरोड पर मुकरबा चौक से चंदगी राम अखाड़ा, वजीराबाद पुल, आईएसबीटी कश्मीरी गेट के आसपास की सड़कों, पुश्ता रोड (खजूरी खास/शास्त्री पार्क), कालिंदी कुंज पुल (दोनों तरफ से) समेत कुछ सड़कों पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है.

एडवाइजरी के अनुसार यमुना नदी के बड़े घाटों, भलस्वा झील और हैदरपुर नहर जैसे जलाशयों के आसपास की सड़कों पर सामान्य यातायात के प्रभावित होने की संभावना है. हालांकि, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी के आसपास के क्षेत्रों में यातायात पाबंदियां नहीं होंगी. 

एडवाइजरी में लोगों से सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने में मदद पहुंचाने के लिए दिल्ली मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का अनुरोध किया गया है.  बता दें भगवान सूर्य को समर्पित छठ पूजा कार्तिक महीने के छठे दिन मनाया जाता है. इस मौके पर पहले दिन डूबते सूर्य और अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है.इस साल 13-14 नवंबर को छठ पूजा है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news