बर्ड फ्लू के हालात पर नजर रखने के लिए समिति का गठन
Advertisement

बर्ड फ्लू के हालात पर नजर रखने के लिए समिति का गठन

केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू के हालात पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। राष्ट्रीय राजधानी में इस बीमारी से 40 से अधिक पक्षियों की मौत हो चुकी है।

बर्ड फ्लू के हालात पर नजर रखने के लिए समिति का गठन

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू के हालात पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। राष्ट्रीय राजधानी में इस बीमारी से 40 से अधिक पक्षियों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि राज्य एजेंसियों के साथ राष्ट्रीय जीव उद्यान के इर्द-गिर्द एच 5 एवियन इंफ्लूएंजा पर करीब से नजर रखी जा रही है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘दिल्ली एनसीआर के राष्ट्रीय जीव उद्यान और देश के दूसरे हिस्सों में एच5 इंफ्लूएंजा से पक्षियों की मौत की खबरें मिलने के बाद तत्काल कदम उठाते हुए पर्यावरण मंत्री ने स्थिति पर नजर रखने के लिए समिति गठित करने का निर्देश दिया।’ 

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘राज्य स्तरीय एजेंसियों के साथ तालमेल से सरकारी एजेंसियां एच5 एवियन इंफ्लूएंजा की निगरानी करने और इसे रोकने के लिए राष्ट्रीय जीव उद्यान के इर्द-गिर्द कड़ी नजर रख रही है। हालात पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनायी गयी है।’ दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू के खौफ के बीच कल हौज खास डीयर पार्क बंद कर दिया था। दिल्ली पशुपालन विभाग के अधिकारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गयी है।

हालांकि, बर्ड फ्लू के कारण इंसानों को किसी खतरे से इंकार किया गया है कि क्योंकि वायरस का यह स्वरूप कम असरदार है।

Trending news