नोएडा एक्वा लाइन में नहीं चलेगा दिल्ली मेट्रो कार्ड, लागू होगा ओपन कार्ड सिस्टम
Advertisement

नोएडा एक्वा लाइन में नहीं चलेगा दिल्ली मेट्रो कार्ड, लागू होगा ओपन कार्ड सिस्टम

ब्लू लाइन से एक्वा मेट्रो तक जाने के लिए भी लोगों को कुछ दूर पैदल चलना होगा. यात्रियों को पैदल चलकर ही एक्वा लाइन स्टेशन पहुंचना होगा. जहां यात्रियों को एक बार फिर सिक्योरिटी चैक जैसी स्थितियों से गुजरना होगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः नोएडा में जल्द ही शुरू होने जा रही मेट्रो की एक्वा लाइन की टिकटिंग दिल्ली मेट्रो से अलग होने वाली है. इसके लिए यात्री दिल्ली मेट्रो में इस्तेमाल होने वाले मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. यही नहीं इसकी सिक्योरिटी व्यवस्था भी पूरी तरह से अलग होगी. वहीं एक्वा लाइन के सेक्टर 71 मेट्रो स्टेशन और ब्लू लाइन के सेक्टर 52 के बीच इंटरचेंज की व्यवस्था नहीं होगी और भविष्य में ऐसी सुविधा की संभावना भी नहीं है. बता दें नोएडा से ग्रेटर नोएडा के लिए शुरू होने जा रही एक्वा लाइन की सेवा अक्टूबर तक शुरू हो सकती है. जबकि इसकी आधिकारिक तिथि दिसंबर 2018 है.

ब्लू लाइन के बीच नहीं होगी इंटरचेंज की व्यवस्था
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज की व्यवस्था ठीक नहीं रहती. इसीलिये एक्वा लाइन के साथ ब्लू लाइन के बीच इंटरचेंज की व्यवस्था नहीं रखी जाएगी. वहीं एक्वा लाइन के लिए जारी किये जाने वाले कार्ड भी ब्लू लाइन में मान्य नहीं होंगे. दिल्ली मेट्रो में चलने वाले कार्ड एक्वा लाइन में मान्य नहीं होंगे. ऐसे में दिल्ली से ग्रेटर नोएडा के लिए सफर करने वालों को मेट्रो बदलने के साथ ही टिकट भी अलग-अलग लेने होंगे. बता दें बीते 20 अगस्त से एक्वा लाइन का परीक्षण भी किया जा चुका है. अक्टूबर माह में आम यात्रियों के लिए एक्वा लाइन शुरू करने की संभावना है.

ओपन कार्ड सिस्टम की व्यवस्था
यही नहीं ब्लू लाइन से एक्वा मेट्रो तक जाने के लिए भी लोगों को कुछ दूर पैदल चलना होगा. यात्रियों को पैदल चलकर ही एक्वा लाइन स्टेशन पहुंचना होगा. जहां यात्रियों को एक बार फिर सिक्योरिटी चैक जैसी स्थितियों से गुजरना होगा. वहीं नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एक्वा लाइन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ओपन कार्ड सिस्टम की व्यवस्था लागू करने का प्लान बनाया है. जबकि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोग जिस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वह कैश की तरह काम करता है.

नागपुर और कोच्चि में पहले से ही इस्तेमाल में ओपन कार्ड
नोएडा मेट्रो के एग्जिक्यूटिव की मानें तो एक्वा लाइन मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल 'वन सिटी, वन नेशन' के तहत टेक्सी, बस और मॉल में भी किया जा सकेगा. बता दें कोच्चि और नागपुर के मेट्रो में ऐसी सुविधा पहले से ही लागू है. ऐसे में मेट्रो के लिए जो कार्ड यात्रियों को जारी किये जाते हैं उनका इस्तेमाल वह टेक्सी, बस और मॉल में भी कर सकते हैं. ऐसे में एक्वा लाइन के लिए जारी किये जाने वाले कार्ड यात्रियों के लिए ज्यादा सुविधायुक्त हो सकते हैं.

Trending news