दिल्ली मेट्रो: कालकाजी-बोटैनिकल गार्डन कॉरिडोर पर जल्द शुरू होगी सेवा

दिल्ली मेट्रो के कालकाजी मंदिर-बोटैनिकल गार्डन कॉरिडोर की शुरूआत होने वाली है जो नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच की यात्रा के समय को कम कर देगा.

दिल्ली मेट्रो: कालकाजी-बोटैनिकल गार्डन कॉरिडोर पर जल्द शुरू होगी सेवा
नए रूट पर जल्द शुरू होगी दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो-Zee)

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के कालकाजी मंदिर-बोटैनिकल गार्डन कॉरिडोर की जल्द शुरूआत होने वाली है जो नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच की यात्रा के समय को कम कर देगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मेट्रो के तीसरे चरण के तहत बनाई गयी इस 12.64 किलोमीटर लंबी लाइन पर परीक्षण और जांच सफलतापूर्वक पूरी कर ली गयी है और यह मेट्रो रेल के सुरक्षा आयुक्त के अनिवार्य निरीक्षण के लिए तैयार है.

मेट्रो के बढ़े हुए किराए से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर
मेट्रो के बढ़े हुए किराए से परेशान हो रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है, हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. दिल्ली मेट्रो का किराया घट सकता है. सूत्रों का कहना है कि 5-12 और 12-21  किलोमीटर के स्लैब में कटौती की जा सकती है. बताया जा रहा है कि दोनों स्लैब में 5-5 रुपए की कटौती की जा सकती है. 

केंद्रीय शहरी और विकास मंत्रालय ने 5-12 किमी का किराया 20 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये और 12- 21 किमी के स्लैब का किराया 30 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये किया है. सूत्रों का कहना है कि शहरी विकास मंत्रालय दोनों स्लैब में कटौती पर पुनर्विचार के लिए जल्द कह सकती है. इसके अलावा शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली मेट्रो ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के लिए किराये के लिए नई स्कीम भी ला सकती है.

'मेट्रो किराये में बढ़ोत्तरी निजी कैब ऑपरेटर्स को लाभ पहुंचाने की साजिश है'

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के मामले में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) बोर्ड ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद मेट्रो किराए में वृद्धि लागू हो गई थी. दिल्ली मेट्रो के किराए में एक साल के भीतर यह दूसरी बढ़ोतरी है. बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया आठ रुपये था, जो अब 10 रुपये हो गया है. जबकि अधिकतम किराया 30 रुपये होता था, जो मई में 50 रुपये किया गया और अब तीन अक्टूबर के बाद 60 रुपये हो गया है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close