प्रधानमंत्री कहते हैं नेहरू जी ने काम नहीं करने दिया, हम नेहरू जी के कामों को आगे बढ़ा रहे हैं : मनीष सिसोदिया

दिल्ली के सीलमपुर स्थित गौतमपुरी इलाके में बुधवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 22 वें राजकीय प्रतिभा विद्यालय का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने दिल्ली के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के वायदे के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला.

प्रधानमंत्री कहते हैं नेहरू जी ने काम नहीं करने दिया, हम नेहरू जी के कामों को आगे बढ़ा रहे हैं : मनीष सिसोदिया
दिल्ली के सीलमपुर स्थित गौतमपुरी इलाके में बुधवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 22 वें राजकीय प्रतिभा विद्यालय का उद्घाटन किया (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली : दिल्ली के सीलमपुर स्थित गौतमपुरी इलाके में बुधवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 22 वें राजकीय प्रतिभा विद्यालय का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने दिल्ली के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के वायदे के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि कोई भी जा कर प्रधानमंत्री से पूछे कि काम क्यों नहीं पूरे हुए तो वो कांग्रेस और नेहरू जी पर आरोप लगाते हैं और कहते हैं कि उन्होंने नहीं करने दिया. उन्होंने कहा कि हम ऐसे नेता नहीं हैं जो दूसरों पर आरोप लगाएं. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली के जितने जोन हैं सभी में प्रितिभा विद्यालय खोलने का लक्ष्य ले कर चल रही है.

हर जोन में हर तरह की प्रतिभा के लिए बनेंगे अलग विद्यालय
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की तीन साल की सरकार में पांचवां प्रतिभा विद्यालय खोला गया है. दिल्ली में 2005 से 2015 तक कोई प्रतिभा विद्यालय नहीं खुला. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 29 जोन है प्रयास किया जा रहा है कि सभी जोन में एक प्रतिभा विद्यालय खोला जाए. वहीं म्यूजिक, आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स आदि में रुचि के आधार पर अलग - अलग प्रतिभा विद्यालय खोले जाने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि एक जोन में पांच से छह तरह के प्रतिभा विद्यालय बनाए जाएंगे. छात्र अपनी प्रतिभा के अनुरूप अपना विद्यालय चुन सकेंगे. दिल्ली सरकार इस तरह के विद्यालय बनाने के काम में लगी है.

ये भी पढ़ें : हरियाणा के ज्यादातर गांवों में बिल आता है बिजली नहीं , दिल्ली की तरह घटाएं दरें : अरविंद केजरीवाल

बेटा और में साथ स्कूल जाने को तैयार होते हैं
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबह मैं और मेरा बेटा स्कूल जाने के लिए रोज साथ तैयार होते हैं. स्कूलों में जा कर देखता हूं कि क्या चल रहा है. टीचरों और बच्चों से बात कर के कई आइडिया आते हैं उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने अपना शिक्षा का बजट दो गुना किया. कुल बजट का 26 फीसदी शिक्षा पर पर खर्च हो रहा है. टीचर्स को अच्छी ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा रही है. जल्द ही टीचर्स को हॉवर्ड विश्वविद्याल में भी ट्रेनिंग दी जाएगी. आज दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था का नाम दुनिया में हो रहा है. उन्होंने कहा कि हाल ही में मैंने रूस में 70 देशों के प्रतिनिधियों के सामने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था के बारे में बताया. इसे वहां लागों ने काफी पसंद किया.

उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री पर बोला हमला
सिसोदिया ने कहा कि हम देश में पहली बार शिक्षा पर बात नहीं कर रहे. हमसे पहले भी लोगों ने एम्स खोले आईआईएम खोले आईआईटी खोले, हम ये नहीं कहते की सिर्फ हम अच्छा कर रहे थे नेहरू जी ने नहीं करने दिया. हम तो यह कहते है कि नेहरू जी जहां छोड़ गए हम वहां से आगे काम शुरू कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि नेहरू जी ने नहीं करने दिया. हम उन नेताओं में से हैं कि जो कहते हैं कि काम को आगे बढ़ाते हैं. उन्होंने कहा कि एक कमी रह गई थी अच्छी एजुकेशन की व्यवथा 05 फीसदी बच्चों के लिए थी. बाकी 95 फीसदी को कामचलाऊ शिक्षा मिल रही है. हम इसको बदलेंगे. हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलेगी. दुनिया की बड़ी कंपनियां हमारे बच्चों को दौड़ कर नौकरी देंगे. दिल्ली के हर छोटे इलाके में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close