ED ने PMLA मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन से पूछताछ की
Advertisement

ED ने PMLA मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन से पूछताछ की

सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर पिछले वर्ष अगस्त माह में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन का मामला दर्ज किया था.

दिल्ली के स्वास्थ्य एवं बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य एवं बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य के खिलाफ दर्ज धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को उनसे पूछताछ की. अधिकारियों ने बताया कि धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जैन को तलब किया गया और मामले के जांच अधिकारी ने उनका बयान दर्ज किया.
उन्होंने बताया कि उनसे तीन घंटे से ज्यादा पूछताछ की गई.

सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर पिछले वर्ष अगस्त माह में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन का मामला दर्ज किया था. सीबीआई में दर्ज शिकायत में कहा गया कि जैन उन चार कंपनियों को प्राप्त धन का स्रोत नहीं बता पाए जिन कंपनियों में वह शेयरधारक थे. सीबीआई ने उनके, उनकी पत्नी और चार अन्य के खिलाफ धन शोधन का एक मामला दर्ज किया था. एजेंसी ने इस मामले में उनसे पहले भी पूछताछ की थी.

सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि कथित तौर पर 4.63 करोड़ रूपये प्रयास इंफो सॉल्यूशन्स, अकिंचन डेवलपर्स, मंगलयातन प्रोजेक्ट्स और इंडो मेटल इम्पेक्स प्रालि के जरिए वर्ष 2015-16 में प्राप्त किए गए. उन्होंने बताया कि जैन और उनकी पत्नी की उक्त अवधि में इन कंपनियों में कथित तौर पर एक तिहाई हिस्सेदारी थी.

आचार संहिता उल्लंघन के मामले में कैलाश गहलोत आरोप-मुक्त
एक स्थानीय अदालत ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत को आचार संहिता उल्लंघन के मामले में आरोप-मुक्त कर दिया. गहलोत पर 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में अपने प्रचार अभियान के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप था. अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने सबूतों के अभाव में‘ आप’ विधायक को इस मामले में आरोप- मुक्त कर दिया.

दिल्ली पुलिस ने जनवरी2015 में एक प्राथमिकी दर्ज की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि आरोपी नि: शुल्क भोजन देकर वोटरों को प्रभावित कर रहा था और एक लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा की है. प्राथमिकी के मुताबिक, 31 जनवरी2015 को आरोपी ने दक्षिण- पश्चिम दिल्ली के एक स्कूल में करीब150 लोगों को नि: शुल्क भोजन वितरित कर आचार संहिता का उल्लंघन किया था.

(इनपुट - भाषा)

Trending news