दिल्ली : तीन लाख रुपये के फर्जी नोट जब्त, एक गिरफ्तार
Advertisement

दिल्ली : तीन लाख रुपये के फर्जी नोट जब्त, एक गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि विशेष शाखा को यह सूचना मिली थी कि पश्चिम बंगाल के मालदा के जरिए उच्च गुणवत्ता के नकली नोटों की आपूर्ति की जा रही है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: राजधानी के लाल किला इलाके में एक व्यक्ति के पास से तीन लाख रुपये मूल्य के नकली नोट जब्त किए गए. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने बताया कि विशेष शाखा को यह सूचना मिली थी कि पश्चिम बंगाल के मालदा के जरिए उच्च गुणवत्ता के नकली नोटों की आपूर्ति की जा रही है.

  1. दिल्ली पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर आरोपी नरेंद्र को गिरफ्तार किया
  2. आरोपी नरेंद्र के पास से तीन लाख रुपये मूल्य के नकली नोट जब्त किए गए
  3. पूछताछ के दौरान नरेंद्र ने बताया कि वह तीन-चार साल से नकली नोटों की तस्करी में शामिल रहा है

गुप्त सूचना के आधार पर आरोपी को पकड़ा गया
पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी एस कुशवाह ने बताया कि 12 जनवरी को गुप्त सूचना के आधार पर 45 वर्षीय नरेंद्र को गिरफ्तार किया गया. उसके पास से तीन लाख रुपये मूल्य के नकली नोट जब्त किये गए. सारे नोट 2000 रुपये के हैं. उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान नरेंद्र ने बताया कि वह तीन-चार साल से नकली नोटों की तस्करी में शामिल रहा है. वर्ष 2016 में राजस्थान पुलिस ने उसे 1,000 रुपये के नकली नोट के साथ गिरफ्तार किया था. अधिकारी ने बताया कि जब्त किये गए नोटों और असली नोट के बीच अंतर कर पाना बहुत मुश्किल है.

कानपुर से 97 करोड़ रूपये के पुराने नोट बरामद : 16 गिरफ्तार
वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस ने लगभग 97 करोड रूपये के पुराने नोट शहर के एक बडे बि​ल्डर के घर से बरामद किए हैं. इस मामले में बिल्डर सहित 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को नोटों की इस बरामदगी से किसी आतंकी तार होने से इंकार किया है.

प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार ने लखनऊ में कहा, 'कानपुर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और उत्तर प्रदेश पुलिस की संयुक्त छापेमारी में लगभग 97 करोड़ रूपये के पुराने नोट बरामद किए गए हैं.' नोटों की बरामदगी में किसी आतंकी समूह से संबंध के बारे में उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया इस मामले में किसी आतंकी संपर्क का कोई पता नहीं लगा है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार मीणा ने बताया कि बरामद की गई पुराने नोट में से 95 करोड़ रुपये ​बिल्डर आनंद खत्री के थे जबकि एक करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोट एक दर्जन से अधिक अन्य लोगों के थे. इन लोगों को भी बिल्डर के साथ गिरफ्तार किया गया है. नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट की इतने बडे पैमाने पर बरामदगी की गई है. पुलिस के मुताबिक ये नोट बिस्तर के भीतर, सूटकेस और आलमारियों में छिपाकर रखे गए थे.

Trending news