देखिए, कैसे Indian Air force ने बुझाई दिल्‍ली के मालवीय नगर में लगी भीषण आग?
Advertisement

देखिए, कैसे Indian Air force ने बुझाई दिल्‍ली के मालवीय नगर में लगी भीषण आग?

दिल्‍ली के मालवीय नगर इलाके में 20 घंटे पहले लगी भीषण आग को फायर टेंडर आखिर बुझाने में क्‍यों नाकाम हुए.

एयर फोर्स ने एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर भेजा जो यमुना से पानी भरकर लाता था. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: देश की राजधानी दिल्‍ली के मालवीय नगर इलाके में 20 घंटे पहले लगी भीषण आग को फायर टेंडर आखिर बुझाने में क्‍यों नाकाम हुए. यह बड़ा सवाल है. अगर इस काम में एयर फोर्स न लगती तो शायद आग और बड़े इलाके में फैल जाती और बड़ा नुकसान होता. बहरहाल एयर फोर्स ने बांबी ऑपरेशन चलाकर इस आग पर काबू पाया. इस काम में एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल किया गया. इस ऑपरेशन के बाद भी आग बुझाने में करीब एक दिन लग गया. ऐसा पहली बार है जब किसी आबादी वाले क्षेत्र में बांबी ऑपरेशन चलाया गया हो. आग की लपटें करीब 5 किलोमीटर दूर से ही दिखाई पड़ रही थीं. जिस रबड़ गोदाम में आग लगी है, ठीक उसके बगल में संत निरंकारी का स्कूल है, जहां सैकड़ों बच्चे पढ़ते हैं. गनीमत रही की स्कूल में छुट्टी थी.

  1. आग बुझाने के लिए आधी रात को बुलाई गई एयरफोर्स
  2. एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर की मदद से बुझाई गई आग
  3. आबादी वाले इलाके में पहली बार चला बांबी ऑपरेशन

8000 लीटर पानी लगा आग बुझाने में
जब फायर टेंडर आग बुझाने में नाकाम रहे तो फिर एयरफोर्स को बुलाया गया. क्‍योंकि आशंका थी कि आग और बड़े इलाके में फैल जाएगी. एयर फोर्स ने एमआई 17 हेलीकॉप्‍टर भेजा जो यमुना से पानी भरकर लाता था और आग लगने वाले स्‍थल पर छिड़क रहा था. उसने तीन बार में करीब 8000 लीटर पानी लाकर वहां पानी डाला. तब जाकर आग बुझी.

fallback

विंग कमांडर प्रदीप भोला के नेतृत्‍व में चला अभियान
एयरफोर्स ने बताया कि उन्‍हें आधी रात को आग लगने के बारे में सूचित किया गया. फिर एमआई हेलीकॉप्‍टर को पालम बुलाया गया. वहां उसमें बांबी बकट (बाल्‍टी) लगाई गई. हेलीकॉप्‍टर ने यमुना से पानी लिया और स्‍थल पर गिराया. आबादी वाले इलाके में बांबी ऑपरेशन चलाना आसान नहीं होता क्‍योंकि इसमें पानी गिराने की जगह बहुत कम होती. इसमें नुकसान की ज्‍यादा आशंका होती है. आग बुझाने का काम विंग कमांडर प्रदीप भोला के नेतृत्‍व में शुरू किया गया और वह आग बुझाने में कामयाब रहे.

fallback

20 घंटे पहले लगी थी आग
मालवीय नगर की रबड़ फैक्‍ट्री में आग मंगलवार शाम 5 बजे के आसपास लगी थी. इस दौरान अग्निशमन दल भी आग बुझाने का प्रयास कर रहा था. इस आग की चपेट में कई वाहन भी आ गए थे. कई दुकानें भी इस आग में जलकर खाक हो गईं. डीसीपी साउथ रोमिल बानिया ने बताया कि हमें शाम सवा पांच बजे आग लगने की सूचना मिली थी. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक मौके पर दमकल विभाग की 35 से ज्यादा गाड़ियां लगाई गई थीं. आसपास के इलाके को पूरी तरह से खाली करा दिया गया था. 

ये भी देखे

Trending news