AAP की अंदरुनी कलह खुलकर आई सामने, केजरीवाल खेमे ने वीडियो जारी कर योगेंद्र यादव पर साधा निशाना
Advertisement

AAP की अंदरुनी कलह खुलकर आई सामने, केजरीवाल खेमे ने वीडियो जारी कर योगेंद्र यादव पर साधा निशाना

  आम आदमी पार्टी (आप) के आंतरिक मतभेदों के सामने आने के बाद अब इसमें नया खुलासा हुआ है। पार्टी संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी लोगों ने अब एक पत्रकार के साथ रिकार्डेड बातचीत जारी की है, जिसने पार्टी के मामलों को लेकर एक आलेख लिखा और पार्टी के सीनियर नेता योगेंद्र यादव के साथ ब्रेकफास्‍ट पर मुलाकात की।

AAP की अंदरुनी कलह खुलकर आई सामने, केजरीवाल खेमे ने वीडियो जारी कर योगेंद्र यादव पर साधा निशाना

नई दिल्‍ली :  आम आदमी पार्टी (आप) के आंतरिक मतभेदों के सामने आने के बाद अब इसमें नया खुलासा हुआ है। पार्टी संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी लोगों ने अब एक पत्रकार के साथ रिकार्डेड बातचीत जारी की है, जिसने पार्टी के मामलों को लेकर एक आलेख लिखा और पार्टी के सीनियर नेता योगेंद्र यादव के साथ ब्रेकफास्‍ट पर मुलाकात की।

मंगलवार को मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार, यादव और पत्रकार के बीच हुई बातचीत को बिना उसकी जानकारी के रिकार्ड किया गया। केजरीवाल खेमे के लोगों ने कथित तौर पर आरोप लगाया कि योगेंद्र यादव ने इस मुलाकात के दौरान चुनावों के संदर्भ में पार्टी की रणनीति और निर्णयों के बारे में अहम जानकारी पत्रकार को दी। पार्टी में मतभेदों के बीच इस बातचीत को अब योगेंद्र यादव के खिलाफ एक पक्‍के सबूत के तौर पर उठाया जा रहा है। आप के दिल्‍ली सचिव दिलीप पांडे ने कुछ दिनों पूर्व यादव के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे और पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर अनुशासनात्‍मक कमेटी को पत्र लिखा था।
गौर हो कि पत्रकार और यादव के बीच इस रिकार्डेड बातचीत को लेकर 26 फरवरी को हुई राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी चर्चा किया गया था।

उधर, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी में आंतरिक कलह की खबरों के बीच मंगलवार को कहा कि वह पार्टी में इन दिनों जारी गतिविधियों से बेहद दुखी हैं। हमें सिर्फ काम पर ध्‍यान देना है। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि हम जनता के भरोसे को टूटने नहीं देंगे। पार्टी में कलह की खबर दिल्‍ली के लोगों के साथ धोखा है।  

वहीं, प्रशांत भूषण ने कहा है कि व्‍यस्‍तताओं की वजह से मैं कल राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल नहीं हो पाउंगा। उन्‍होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सार्वजनिक तौर पार्टी के खर्च को सामने नहीं ला रही है। जरूरत है ऐसे व्‍यक्ति कि जो केजरीवाल के खिलाफ खड़े हो और उनसे अलग राय पेश करे। मैं अरविंद के राजनीतिक निर्णयों का सम्‍मान करता हूं, लेकिन कभी वे गलत भी हो सकते हैं। जिस तरह से आम आदमी पार्टी कार्य कर रही है, उससे मुझे गंभीर असहमति है। उधर, पार्टी नेता आशुतोष ने कहा है कि उन्‍हें पार्टी फोरम में अपने विचार रखने चाहिए। उन्‍हें कल होने वाले राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपनी शिकायत रखनी चाहिए। आशुतोष ने कहा कि प्रशांत जी आम आदमी पार्टी के एक सम्‍मानित सदस्‍य हैं लेकिन मेरा मानना है कि उन्‍हें सार्वजनिक तौर पर ऐसे बयान नहीं देना चाहिए।

इससे पहले, आंतरिक मतभेदों के सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी ने ऐसे संकेत दिए कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं योंगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण के खिलाफ आगामी बुधवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अनुशासन का चाबुक चलाया जा सकता है। इन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री संयोजक अरविंद केजरीवाल को पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के पद से ‘हटाने’ के प्रयास का आरोप लगा है। आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के संरक्षक शांति भूषण पर उनके उस बयान को लेकर निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा था कि केजरीवाल के स्थान पर यादव को संयोजक बनाया जाना चाहिए।

सिंह ने कहा कि पार्टी के भीतर में से कोई, कुछ नेता अरविंद केजरीवाल को निशाना बनाकर उन्हें राष्ट्रीय संयोजक के पद से हटाने का प्रयास कर रहे हैं और पार्टी को बदनाम कर रहे हैं। प्रशांत भूषण और यादव का नाम लिए बगैर उन बयानों एवं पत्रों का हवाला दिया जिनके सामने आने के बाद से पार्टी के भीतर मतभेदों से जुड़ा विवाद खड़ा हुआ है। आपसी संवाद वाले पत्रों के मीडिया में आने पर नाखुशी जाहिर करते हुए संजय सिंह ने कहा कि मुद्दों को मीडिया के जरिए सार्वजनिक करने की बजाय इन पर पार्टी के मंच पर चर्चा हो सकती थी। उन्होंने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आगामी बुधवार को होगी और इसमें मतभेदों से जुड़े ताजा विवाद सहित सभी मुद्दों पर फैसला किया जाएगा।

Trending news