दिल्ली के लिए अच्छी खबर; बिजली कटौती पर मिलेगा मुआवजा, LG ने प्रस्ताव को दी मंजूरी
Advertisement

दिल्ली के लिए अच्छी खबर; बिजली कटौती पर मिलेगा मुआवजा, LG ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

दिल्ली में बिजली आपूर्ति करने वाली डिस्कॉम में बीएसईएस की कंपनियां बीवाईपीएल और बीआरपीएल तथा टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लि. (टीपीडीडीएल) हैं.

चित्र का इसतेमाल सिर्फ प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है.

नई दिल्ली: दिल्ली के लोगों के लिए एक अच्छी खबर. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बिना समयसारिणी के या अनियत बिजली कटौती पर उपभोक्ताओं को मुआवजा देने के दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया. दिल्ली सरकार के प्रस्ताव के अनुसार अनियत बिजली कटौती की स्थिति में बिजली वितरण कंपनियां उपभोक्ताओं को मुआवजा देगी. बिजली वितरण कंपनियों या डिस्कॉम द्वारा यदि तय समय के अलावा भी बिजली कटौती की जाती है , तो उपभोक्ताओं को इसके लिए मुआवजा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कुछ दिन पहले इस प्रस्ताव को मंजूर किया था. बाद में इसे उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा गया.

  1. नीति के तहत डिस्कॉम को पहले घंटे की कटौती के लिए मुआवजा नहीं देना होगा. 
  2. उसके बाद अगले घंटे के लिए 50 रुपये,
  3. आगे के लिए 100 रुपये प्रति घंटे की दर से मुआवजा देना होगा.

बैजल ने ट्वीट किया, ‘‘बिजली कटौती की स्थिति में उपभोक्ताओं को मुआवजे के भुगतान के संबंध में नीतिगत निर्देश जारी करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है.’’ उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद दिल्ली पहला ऐसा राज्य हो गया है जहां उपभोक्ताओं को अनियत बिजली कटौती के लिए मुआवजा मिलेगा.

नीति के तहत डिस्कॉम को पहले घंटे की कटौती के लिए मुआवजा नहीं देना होगा. उसके बाद अगले घंटे के लिए 50 रुपये और आगे के लिए 100 रुपये प्रति घंटे की दर से मुआवजा देना होगा. पहले घंटे मुआवजे की छूट दिन में एक बार मिलेगी. दिल्ली में बिजली आपूर्ति करने वाली डिस्कॉम में बीएसईएस की कंपनियां बीवाईपीएल और बीआरपीएल तथा टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लि. (टीपीडीडीएल) हैं. ये कंपनियां दिल्ली छावनी और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्रों को बिजली की आपूर्ति नहीं करती हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news