दिल्ली MCD में BJP ने बनाई जीत की हैट्रिक, AAP दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर
Advertisement

दिल्ली MCD में BJP ने बनाई जीत की हैट्रिक, AAP दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर

 दिल्ली नगर निगम के बुधवार को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रचंड जीत दर्ज की. भाजपा ने लगातार तीसरी बार एमसीडी में अपना कब्जा बरकरार रखा. जबकि दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी को तगड़ा झटका लगा. आप दूसरे स्थान और कांग्रेस तीसरे स्थान पर रहीं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नगर निगम में जीत पर भाजपा को बधाई दी और कहा कि वह दिल्ली के विकास के लिए एमसीडी के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे. वहीं, कांग्रेस की हार का नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अजय माकन ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. 

भाजपा ने लगातार तीसरी बार एमसीडी चुनाव में जीत दर्ज की.

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम के बुधवार को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रचंड जीत दर्ज की. भाजपा ने लगातार तीसरी बार एमसीडी में अपना कब्जा बरकरार रखा. जबकि दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी को तगड़ा झटका लगा. आप दूसरे स्थान और कांग्रेस तीसरे स्थान पर रहीं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नगर निगम में जीत पर भाजपा को बधाई दी और कहा कि वह दिल्ली के विकास के लिए एमसीडी के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे. वहीं, कांग्रेस की हार का नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अजय माकन ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. 

तीन निगमों के 270 वार्डों के लिये राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव परिणाम में भाजपा ने 181 वार्डों में जीत दर्ज की है. वहीं, आप को 48 और कांग्रेस को 30 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. गत 23 अप्रैल को तीनों निगमों के कुल 272 वार्डों में से 270 वार्ड पर मतदान हुआ था. दो वार्ड में उम्मीदवारों के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है. आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दक्षिणी निगम की 103 सीटों पर हुये चुनाव में भाजपा को 70, आप को 16 और कांग्रेस को 12 सीट हासिल हुई हैं जबकि पूर्वी निगम की 63 सीटों पर हुये चुनाव में भाजपा को 47, आप को 11 और कांग्रेस की झोली में सिर्फ तीन सीट गयी हैं. वहीं उत्तरी निगम की 104 सीटों में भाजपा को 64, आप को 21 और कांग्रेस को 15 सीट पर कामयाबी मिली है.

पीएम ने दिल्ली की जनता के प्रति आभार जताया

भाजपा को साल 2012 में हुये पिछले निगम चुनाव में 138 वार्डों में जीत मिली थी जबकि कांग्रेस की झोली में 70 सीटें गई थीं. अब चुनाव परिणाम के आधार पर आप दूसरे स्थान पर और कांग्रेस तीसरे पायदान पर खिसक गयी है. नगर निगम चुनाव में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं का आभार जताते हुये कहा, ‘मैं दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं के कठोर परिश्रम की प्रशंसा करता हूं जिसकी वजह से एमसीडी में यह जीत संभव हो सकी.’

केजरीवाल ने भाजपा को दी जीत की बधाई

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी भाजपा को जीत की बधाई देते हुये दिल्ली की बेहतरी के लिये दिल्ली सरकार की ओर से नगर निगम को पूरा सहयोग देने की बात कही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘मैं तीनों निगमों में भाजपा को जीत पर बधाई देता हूं. मेरी सरकार दिल्ली की बेहतरी के लिये एमसीडी के साथ मिलकर काम करने को तत्पर है.’हालांकि पंजाब और गोवा में आप की हार के लिये ईवीएम को जिम्मेदार ठहरा चुके केजरीवाल ने निगम चुनाव परिणाम आने पर ईवीएम पर निशाना नहीं साधा.

उत्साहजनक चुनाव परिणाम हासिल करने के बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले को देखते हुये चुनावी जीत का जश्न नहीं मनाया. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने सुकमा हमले में 25 जवानों की शहादत से गमगीन होने के कारण चुनाव की जीत का जश्न नहीं मनाने का फैसला किया है.

हार पर AAP ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया

वहीं, शर्मनाक हार से परेशान आप ने चुनाव परिणाम आते ही एक बार फिर ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया. परेशानियों से घिरी आप के नेताओं ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ते हुये कहा कि उनके लिये ईवीएम में गड़बड़ी की लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर यह चुनाव परिणाम अपेक्षित था. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ईवीएम में गड़बड़ी को लोकतंत्र की त्रासद हकीकत बताते हुये कहा कि हमारे इस आरोप का अभी लोग भले ही मजाक उड़ायें लेकिन हम मजाक के भय से सच बोलने से पीछे नहीं हटेंगे.

दिल्ली में आप की हार का असर पंजाब में भी दिखा जहां पार्टी में कलह ने जोर पकड़ लिया. पार्टी सांसद भगवंत मान ने हाल के विधानसभा चुनाव में हार के लिए पार्टी नेतृत्व को घेरा. उन्होंने आरोप लगाया कि आप नेतृत्व ‘मुहल्ला क्रिकेट टीम’की तरह पेश आ रहा है और हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ना लाभप्रद साबित नहीं होगा. 

अजय माकन ने इस्तीफा दिया

चुनाव परिणाम से कांग्रेस खेमे में भी मायूसी दिखी. तीसरे स्थान पर जा पहुंची कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की. हालांकि पार्टी के लिये इस चुनाव परिणाम को संतोषजनक बताते हुये माकन ने कहा कि उन्होंने कुछ और ही परिणाम की उम्मीद थी. माकन के बाद दिल्ली के प्रदेश प्रभारी महासचिव पीसी चाको ने भी चुनाव में पार्टी की शर्मनाक हार का हवाला देते हुये पद से इस्तीफा दे दिया.

वहीं, कांग्रेस नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने पार्टी से ‘आत्मविश्लेषण’करने की मांग की. उन्होंने कहा, ‘पार्टी (मतदाताओं तक) उस तरह नहीं गयी, जिस तरह से उसे जाना चाहिए था. जब आप कुछ करना नहीं चाहते तो कोई भी बहाना दिया जा सकता है. फैसला आलाकमान को करना है. नेतृत्व को आत्मविश्लेषण करने की जरूरत है.’ 

 

Trending news