दिल्ली नगर निगम चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मतदान
Advertisement

दिल्ली नगर निगम चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मतदान

दिल्ली नगर निगम चुनाव में गड़बड़ ईवीएम की शिकायतों के बीच रविवार को करीब 54 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान शाम साढ़े पांच बजे खत्म हुआ। मतगणना 26 अप्रैल को होगी।

26 अप्रैल को आएंगे दिल्ली नगर निगम के चुनाव परिणाम.

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम चुनाव में गड़बड़ ईवीएम की शिकायतों के बीच रविवार को करीब 54 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शाम साढ़े पांच बजे खत्म हुआ. मतगणना 26 अप्रैल को होगी. अरिवंद केजरीवाल नीत आप ने कई ईवीएम के गड़बड़ होने का आरोप लगाते हुए मतदान केंद्रों से मतदाताओं के लौटने का दावा किया है. सुबह आठ बजे मतदान धीमी गति से शुरू हुआ लेकिन धीरे धीरे मतदान ने रफ्तार पकड़ी. हालांकि, दोपहर में गर्मी बढ़ने पर इसकी गति थोड़ी मंद पड़ गई. मतदान शांतिपूर्ण रहा.

बख्तावरपुर वार्ड में हुआ सर्वाधिक 68 प्रतिशत मतदान 

राज्य चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तरी नगर निगम के बख्तावरपुर वार्ड में सर्वाधिक 68 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि दक्षिणी दिल्ली के लाडो सराय में सबसे कम 39 प्रतिशत मतदान हुआ. गौरतलब है कि 2012 के दिल्ली नगर निगम चुनाव में 53. 23 प्रतिशत मतदान हुआ था. उन्होंने कहा कि बैटरी या बटन से जुड़े मुद्दों को लेकर 18 ईवीएम बदले गए.

18 जगहों पर ईवीएम बदले गए

श्रीवास्तव ने बताया, ‘13,000 मतदान केंद्रों में सिर्फ 18 पर ईवीएम बदले गए. इससे जाहिर होता है कि हमारे ईवीएम मजबूत हैं और इसमें कुछ गड़बड़ नहीं किया जा सकता.’ हालांकि, केजरीवाल ने एक ट्वीट में आरोप लगाया, ‘समूची दिल्ली से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें मिली हैं, मतदाता पर्ची के साथ लोगों को वोट नहीं डालने दिया गया. राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) क्या कर रहा? मतदान तीन नगर निगमों के 272 वार्डों के 270 वार्ड में हुआ. उम्मीदवारों की मौत के चलते दो वार्डों में चुनाव टाल दिया गया.

दो एग्जिट पोल में भाजपा को शानदार जीत मिलने का दावा

270 वार्डों में कुल 1,32,10,206 मतदाता वोट डालने के लिए योग्य थे. उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) में 103, दक्षिण दिल्ली नगर निगम में 104 और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 63 वार्डों के लिए वोट डाले गए. दो एग्जिट पोल में भाजपा को शानदार जीत मिलने का दावा किया गया है.

इसबीच, दिल्ली भाजपा ने राज्य चुनाव आयोग के पास एक शिकायत दर्ज करा कर आरोप लगाया है कि एमसीडी चुनाव के लिए मतदान जारी रहने के बावजूद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वोट के लिए लोगों से अपील की. पार्टी ने एक बयान में बताया कि आयोग के पास शिकायत दर्ज करा कर सिसोदिया के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है. 

'ईवीएम में गड़बड़ी के चलते मतदाता लौटे'

भाजपा ने आरोप लगाया है कि सिसोदिया ने एक निजी न्यूज चैनल को साक्षात्कार देने के दौरान लोगों से एमसीडी चुनाव में आप को वोट देने की अपील की. आप प्रवक्ता रीचा पांडे मिश्रा ने दावा किया कि कई ईवीएम के गड़बड़ रहने के चलते मतदाताओं को मतदान केंद्रों से लौटना पड़ा. जिन इलाकों में ये गड़बड़ी दर्ज की गई उनमें मंगोलपुरी, पटपड़गंज और दक्षिण दिल्ली के कई इलाके शामिल हैं. उन्होंने कहा, ‘कुछ मशीनों में आप का बटन दबाने के बाद मतदाताओं को बीप की आवाज सुनाई नहीं दी.’ इस बीच, पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह को एक चुनाव अधिकारी ने जनकपुरी में एक मतदान केंद्र से बाहर जाने को कहा, जब वह बूथ परिसर के अंदर संवाददाताओं से बात कर रहे थे.

भाजपा के प्रदेश प्रमुख मनोज तिवारी ने भीषण गर्मी के बावजूद लोगों के वोट डालने के लिए बाहर आने को लेकर सराहना की. उन्होंने भरोसा जताया कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास यात्रा में शामिल होने का फैसला किया. हालांकि, नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) का बाशिंदा होने के चलते तिवारी नगर निगम चुनाव में वोट नहीं डाल सके. लेकिन उन्होंने नार्थ एवेन्यू स्थित आवास में हवन किया.

ताजा अपडेट्स

दिल्ली नगर निगम के चुनाव में  शाम चार बजे तक 46 प्रतिशत मतदान हुआ.

तीनों नगर निगम में शाम चार बजे तक की अवधि में उत्तरी निगम में सबसे ज्यादा मतदान हुआ.

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने के बाद शाम 4 बजे तक 59.12 लाख मतदाताओं ने वोट डाला.

इनमें सबसे ज्यादा 22.2 लाख मतदाताओं ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम में वोट डाले.

जबकि दक्षिणी निगम में 22 लाख मतदाताओं ने जबकि पूर्वी दिल्ली में 14.8 लाख मतदाताओं ने शाम 4 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

तीन नगर निगमों के 272 वार्ड में से 270 वार्ड के लिये आज सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ.

मौजपुर और सराय पीपल थाला वार्ड में उम्मीदवारों की मौत के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया.

इनमें भाजपा के 266, आप के 262, कांग्रेस के 267 और स्वराज इंडियाके 109 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

इस बीच मतदान के दौरान कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें भी मिली है.

इसके अलावा मतदान के स्तर से जुड़े आंकड़े राज्य निर्वाचन आयोग के कंट्रोल रूम तक पहुंचाने में भी देरी का मामला सामने आया है.

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम तक मतदान के आंकड़े पहुंचाने में देरी के लिये जिम्मेदार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा.

 -सुबह 11.30 बजे तक 9.11% मतदान हुआ. ईस्ट एमसीडी में 10.81%, नॉर्थ एमसीडी में 10.68%, साउथ एमसीडी में 9.07% वोटिंग हुई.

 -सुबह 10.30 बजे तक 1.16% मतदान हुआ.

-सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली के लोग गंदगी के खिलाफ वोट दें.

- कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, दिल्ली के लोग अच्छे शासन के लिए वोट दें, गंदगी और बीमारी दूर करने के लिए वोट करें. केजरीवाल अच्छी सरकार देने में नाकाम रहे.

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा, दिल्ली की अग्निपरीक्षा हम पास करेंगे. दिल्ली के लोग अपने मत का इस्तेमाल करें. जनता का फीक्र करने वाले लोग भाजपा में आए. केजरीवाल दिल्ली की जनता को धमकी दे रहे हैं. 

- हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले अरविंदर सिंह लवली पूर्वी आजाद नगर में वोट डालने पहुंचे लेकिन ईवीएम खराब होने की वजह से फिलहाल वोट डाले बिना उन्हें लौटना पड़ा.

- दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने ग्रेटर कैलाश-3 में वोट डाला.

राष्ट्रीय राजधानी के लगभग 1.30 करोड़ मतदाता आज नगर निगम चुनाव के लिए मतदान कर 270 पाषर्दों का चयन करेंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने शुक्रवार को खत्म हुए धुंआधार चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं का लुभाने के लिए सारे जतन किए. इस चुनाव से उभरी राजनीतिक तस्वीर का प्रभाव दिल्ली से इतर अन्य राज्यों में भी देखा जा सकता है. तीनों नगर निगम के चुनाव में रविवार को होने वाले मतदान के लिए कुल 13022 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सभी केंद्रों पर ईवीएम सहित मतदान संबंधी सभी जरूरी सामान पहुंचा दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने अर्धसैनिक बलों के साथ सभी मतदान केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित कर दिए हैं. 

और पढ़ें : योगेंद्र यादव ने केजरीवाल को लिखा पत्र, याद दिलायी उनकी पुरानी मांग

Trending news