सुमित बना बहादुरी की मिसाल, 'मौत के टैंक' में कूद बचाई साथियों की जान
Advertisement

सुमित बना बहादुरी की मिसाल, 'मौत के टैंक' में कूद बचाई साथियों की जान

'हमें किसी भी तरह के सेफ्टी उपकरण या मास्क उपलब्ध नहीं कराए गए. रविवार को जब हम सभी जमा हुए तो वह छोटे सीवर में करीब 15 फुट गहराई में उतरने के लिए सीढ़ी लेने गया था.' 

एक शख्स की मौत हो गई, बाकी दो सकुशल हैं. जहरीली गैस से सुमित भी काफी हद तक प्रभावित हुआ है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीवर सफाई के दौरान सफाई कर्मचारी की मौत हो गई. घटना दिल्ली के एलएनजेपी परिसर की है जहा सीवर की सफाई के दौरान एक सफाईकर्मी की जहरीली गैस से मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग इसकी चपेट में आने से बेहोश हो गए. बिना सुरक्षा उपकरणों के सीवर में उतरा एक शख्स बेहोश हो गया उसे बचाने उतरे बाकी दो लोग भी बेहोश हो गए थे लेकिन मौके पर मौजूद सुमित नाम के शख्स ने सूझ-बूझ और बड़ी ही बहादुरी से उन्हें बाहर निकालकर दो लोगों की जान बचा ली. 

मौत के टैंक में कूदा सुमित

सुमित एक अस्थाई सफाई कर्मचारी है. अपने साथियों की जान जाते देख सुमित उन्हें बचाने के लिए मौत के टैंक में कूद पड़ा. गैस इतनी जहरीली थी कि अपने साथियों को टैंक से बाहर निकालने के लिए सुमित को करीब 6 से 7 बार मशक्कत करनी पड़ी. उसने तीनों को बाहर निकालकर अस्पताल में पहुंचाया, लेकिन एक शख्स की मौत हो गई, बाकी दो सकुशल हैं. हालांकि जहरीली गैस से सुमित भी काफी हद तक प्रभावित हुआ है. 

नहीं था मास्क और सेफ्टी उपकरण

सुमित ने बताया कि घटना के तीन दिन पहले जेई ने अस्पताल परिसर के सीवर ब्लॉक को खोलना है. इस दौरान हमने शनिवार को छोटे सीवर टैंक को खोला, लेकिन छोटे सीवर में ब्लॉकेज के चलते उसे भी खोलना था. सुमित ने आरोप लगाते हुए कहा है कि हमें किसी भी तरह के सेफ्टी उपकरण या मास्क उपलब्ध नहीं कराए गए. रविवार को जब हम सभी जमा हुए तो वह छोटे सीवर में करीब 15 फुट गहराई में उतरने के लिए सीढ़ी लेने गया था. 

इस तरह बचाई साथियों की जान

इसी दौरान ऋषिपाल रस्सी के सहारे नीचे उतरे. उन्होंने जब गंदगी हटाई, तभी गैस के असर से बेहोश होकर गिर गए थे. उन्हें देखने बाकी दो नीचे उतरे, वे भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए. सुमित ने कई बार अंदर घुसकर उन्हें निकालने की कोशिश की लेकिन गैस का असर इतना तेज था कि हर बार बाहर निकलना पड़ रहा था. आखिर में सुमित ने ऑक्सीजन मास्क लगाकर फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला.

Trending news