राम रहीम केस : चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में 72 घंटे के लिए मोबाइल व इंटरनेट सेवा बंद
Advertisement

राम रहीम केस : चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में 72 घंटे के लिए मोबाइल व इंटरनेट सेवा बंद

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ 25 अगस्त को यौन उत्पीड़न को लेकर आने वाले अदालती फैसले से पहले हरियाणा और पंजाब में अधिकतम सतर्कता बरती जा रही है. सरकार ने 24 और 25 अगस्त को पंचकुला जिले में स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. 

डेरा प्रमुख को शुक्रवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होने को कहा गया है. (file)

चंडीगढ़: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ 25 अगस्त को यौन उत्पीड़न को लेकर आने वाले अदालती फैसले से पहले हरियाणा और पंजाब में अधिकतम सतर्कता बरती जा रही है. हरियाणा सरकार ने सभी उपायुक्तों,उपमंडलीय अधिकारियों (नागरिक) और हरियाणा नागरिक सेवाओं के अन्य अधिकारियों को अगले आदेशों तक छुट्टी पर नहीं जाने के निर्देश दिए है.  हरियाणा कर्मचारी विभाग की प्रवक्ता ने बताया कि जिन कर्मचारियों की छुट्टियां मंजूर हो गयी थीं वे रद्द हो गयी हैं. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी 30 अगस्त तक सभी चिकित्सा और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

  1. हरियाणा को अर्द्धसैनिक बलों की आठ टुकड़ियां और अतिरिक्त 2,500 पुलिसकर्मी मिले 
  2. भीड़ को काबू में करने के लिए करीब 2,000 होमगार्ड को बुलाया गया.
  3. चंडीगढ़ के सेक्टर 16 में स्थित क्रिकेट स्टेडियम को 25 अगस्त को अस्थायी जेल घोषित किया गया. 

हालात को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है. हरियाणा और पंजाब में कई जगह कर्फ्यू जैसे हालात हैं. चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में पैरामिलिट्री फोर्स की 167 कंपनिया तैनात हैं. इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 72 घंटे के लिए मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

पंचकुला में स्कूल-कॉलेज बंद

पंचकुला की उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा कि एहतियाती उपाय के तौर पर, सरकार ने 24 और 25 अगस्त को पंचकुला जिले में स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. डेरा प्रमुख को शुक्रवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होने को कहा गया है. 

राम रहीम के अनुयायियों के लाठी और हथियार लाने पर रोक लगाई गई

डेरा प्रमुख के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए पंचकुला के सेक्टर 23 में स्थित पंथ के ‘‘नाम चर्चा घर’’ में पंथ के अनुमानित तौर पर 35,000 से ज्यादा अनुयायी पहुंच गए हैं और बहुत से और आ रहे हैं. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने कहा कि राज्य में डेरा के ‘‘नाम चर्चा घर’’ में अनुयायियों के लाठी या हथियार लेने जाने पर रोक लगा दी गयी है.

2000 होमगार्ड को बुलाया गया

राम निवास ने  कहा कि आतंरिक सूत्रों से हरियाणा को अर्द्धसैनिक बलों की आठ टुकड़ियां और अतिरिक्त 2,500 पुलिसकर्मी मिले हैं. उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर 10 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को तैनात किया जायेगा. भीड़ को काबू में करने के लिए करीब 2,000 होमगार्ड को बुलाया गया हैं और राज्य में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं.

जरूरत हुई तो सेना को बुलाया जाएगा

उन्होंने कहा ‘‘ यदि जरूरत हुई तो राज्य सरकार सेना बुलायेगी, समय और परिस्थितियों के अनुसार जरूरत होने पर कर्फ्यू भी लगायेगी तथा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने के लिए सभी कदम उठायेंगी.’’ 

चंडीगढ़ में क्रिकेट स्टेडियम को घोषित किया गया अस्थायी जेल

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के गृह विभाग ने सेक्टर 16 में स्थित क्रिकेट स्टेडियम को 25 अगस्त को अस्थायी जेल घोषित किया है. अधिकारियों ने कहा है कि ‘अस्थायी जेल’’ में ऐसे लेागों को रखा जाएगा जिनपर शुक्रवार को कानून एवं व्यवस्था की समस्या पैदा करने का संदेह होगा. 

जिला अदालत ने में वकीलों ने काम निलंबित किया

पंचकुला के जिला अदालत परिसर की ओर जाने वाली सड़कों के पास भारी संख्या में पुलिस और अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है, जहां वकीलों ने बुधवार से तीन दिन के लिए अपना काम निलंबित कर दिया है ताकि अदालत आने वाले लोगों को असुविधा नहीं हो.

हरियाणा में निषेधाज्ञा लागू

हरियाणा और पंजाब के कई संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बल फ्लैग मार्च कर रहे हैं. हरियाणा सरकार पहले ही अपने सभी जिलों में एहतियाती कदम उठाते हुए निषेधाज्ञा आदेश लागू कर चुकी हैं. पंजाब के बंठिडा में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है जिसकी सीमा हरियाणा के सिरसा से लगती है जहां डेरा का मुख्यालय है.

सिरसा की तरफ नहीं जाएंगी पंजाब रोडवेज की बसें

पंजाब रोडवेज सिरसा की ओर अपनी बसों का संचालन कल से नहीं करेगा,वहां डेरा का मुख्यालय स्थित है. पंजाब रोडवेज परिवहन निगम ने एहतियाती कदम उठाते हुए हरियाणा जाने वाली बसों का संचालन 25 अगस्त तक रोक दिया है. पंजाब रोडवेज के एक अधिकारी ने कहा ‘‘ हमारी बसों का 25 अगस्त तक सिरसा की ओर संचालन नहीं होगा. हमने संबंधित अधिकारियों को (बस सेवा को रोकने या जारी रखने) के संबंध में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को देखने के बाद कोई निर्णय लेने के लिए कहा हैं.

Trending news