स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा चाकचौबंद, 22 पिस्तौल के साथ एक गिरफ्तार

लाल किले से लेकर पुरानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में चप्पे चप्पे नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस के लगभग 20 हजार जवानों को तैनात किया जा रहा है. इनमें लगभग 500 विशेष कमांडो भी शामिल हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | अंतिम अपडेट: शनिवार अगस्त 12, 2017 - 10:02 PM IST
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा चाकचौबंद, 22 पिस्तौल के साथ एक गिरफ्तार
लालकिले के आसपास 600 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जिसमें उच्च क्षमता वाले 100 एचडी कैमरे शामिल हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. दिल्ली पुलिस इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व को निर्बाध एवं सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए अतिरिक्त चौकसी बरत रही है. दिल्ली पुलिस की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मुख्य आयोजन स्थल लाल किले से लेकर पुरानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में चप्पे चप्पे नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस के लगभग 20 हजार जवानों को तैनात किया जा रहा है. इनमें लगभग 500 विशेष कमांडो भी शामिल हैं.

किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम विशेष कमांडो

स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा तैयारियों से जुडे़ एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा खतरे के लिहाज से किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम विशेष कमांडो को मुख्य आयोजन स्थल लाल किले पर तैनात किया गया है. आयोजन स्थल और आसपास के इलाके को सुरक्षा के लिहाज से 16 सेक्टरों में बांटा गया है. प्रत्येक सेक्टर में सुरक्षा की जिम्मेदारी एसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपी गयी है. वहीं तीन सेक्टर को मिलाकर एक जोन बनाया गया है जिसकी जिम्मेदारी डीसीपी स्तर के अधिकारी को सौंपी गयी है.

600 सीसीटीवी कैमरे

आयोजन स्थल के आसपास 600 सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं जिसमें उच्च क्षमता वाले 100 एचडी कैमरे भी शामिल हैं. स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त को दोपहर 12 बजे से रिंग रोड की तरफ से लालकिले को आने वाले मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जायेगी. इन मार्गों पर 15 अगस्त को दिन में 12 बजे तक यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने विस्फोटक युक्त वाहन से हमले की आशंका जताने वाली खुफिया रिपोर्टों के आधार पर खास तैयारी की है. इस खतरे से निपटने के लिये दिल्ली पुलिस रिंग रोड से लाल किले की ओर आने वाले मार्गों के हर मोड़ पर डीटीसी की खाली बसों को खड़ा करेगी. 

मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को पार्किंग की सुविधा नहीं

दिल्ली पुलिस द्वारा सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिये जाने के बाद 14 अगस्त को आयोजन स्थल और आसपास की सुरक्षा कमान राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को सुपुर्द कर दी जायेगी. इस बीच दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर भी स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा तैयारियों के तहत एक दिन के लिए पार्किंग सुविधा को निलंबित किया गया है. मेट्रो प्रबंधन की ओर से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोमवार 14 अगस्त को सुबह छह बजे से मंगलवार 15 अगस्त को दोपहर दो बजे तक मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को पार्किंग की सुविधा नहीं मिलेगी.

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने 22 पिस्तौलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले कथित तौर पर मध्यप्रदेश से 22 पिस्तौलों की तस्करी कर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारियों ने शनिवार (12 अगस्त) को इसकी जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि उगारा सिंह मध्य प्रदेश से अवैध हथियारों और गोला बारूद की तस्करी कर दिल्ली लाने वाले एक गिरोह का सदस्य था. पुलिस उपायुक्त (अपराध) मधुर वर्मा ने कहा कि शुक्रवार (11 अगस्त) को पुलिस को यह खबर मिली थी कि मध्य दिल्ली के भैरो मार्ग के पास एक हथियार विक्रेता अवैध हथियारों का माल एक स्थानीय गैंगस्टर को पंहुचाने आने वाला है. 

बछू सिंह का एक गिरोह

अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार (11 अगस्त) रात नौ बजे के करीब उगारा को उदयन नर्सरी के पास गिरफ्तार कर लिया गया. इस दौरान उसके पास से 22 पिस्तौल मिली. पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को बछू सिंह के एक गिरोह के बारे में बताया, जो पिछले कई साल से हथियार सप्लाई करने का काम करता है. उगारा के अनुसार वह दो साल पहले ही इस गिरोह में शामिल हुआ था.