रामपाल के खिलाफ मामलों की जांच करेगी एसआईटी
Advertisement

रामपाल के खिलाफ मामलों की जांच करेगी एसआईटी

हरियाणा पुलिस ने बरवाला में रामपाल के सतलोक आश्रम में दो सप्ताह तक रही तनाव और गतिरोध की स्थिति के मद्देनजर दर्ज कुछ मामलों की जांच करने के लिए आज एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने का आदेश दिया।

बरवाला : हरियाणा पुलिस ने बरवाला में रामपाल के सतलोक आश्रम में दो सप्ताह तक रही तनाव और गतिरोध की स्थिति के मद्देनजर दर्ज कुछ मामलों की जांच करने के लिए आज एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने का आदेश दिया।

पुलिस महानिरीक्षक (हिसार रेंज) एके राव ने कहा, ‘हिसार के पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता की अगुवाई में एक विशेष जांच दल कुछ मामलों में तफ्तीश करेगा। एसआईटी में दो डीएसपी और चार इंसपेक्टरों के साथ अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे।’ 63 वर्षीय रामपाल और उसके करीबी समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह समेत 35 से अधिक नये मामले दर्ज किये गये हैं। कल रात रामपाल को उसके आश्रम से गिरफ्तार करने के साथ समाप्त हुए गतिरोध के सिलसिले में अभी तक कुल 460 लोगों को अनेक आरोपों में गिरफ्तार किया गया है।

गुरुवार को सुरक्षाकर्मी आश्रम में गये और मीडियाकर्मियों को भी अंदर जाने की इजाजत दी गयी। आश्रम का मुख्य दरवाजा आज दोपहर बाद खोल दिया गया और आश्रम के अंदर मौजूद रहे अधिकतर अनुयायी बाहर निकल गये हैं। राव ने कहा, ‘हमें अब अदालत से तलाशी वारंट मिल गया है और पूरी तरह तथा उचित जांच की जाएगी।’ उन्होंने उम्मीद जताई कि आश्रम में अब भी मौजूद कुछ लोग बाहर निकल जाएंगे और अधिकारी उन्हें उनके गंतव्यों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

राव ने कहा, ‘हमारा मुख्य उद्देश्य रामपाल के खिलाफ उच्च न्यायालय के गैर-जमानती वारंट को अमल में लाना था और बेगुनाह लोगों की हिफाजत एवं सुरक्षा का ध्यान रखना था।’ राव ने कहा कि पुलिस पूरी तरह आश्रम परिसर की तलाशी लेगी। पुलिस को ऐसे कुछ संदिग्धों की तस्वीरें मिली हैं जिन्होंने मंगलवार को समस्या पैदा की थी। 12 एकड़ में फैले आश्रम में अब भी मौजूद कुछ समर्थकों को देखकर पता लगाया जाएगा कि उनमें संदिग्ध तो मौजूद नहीं हैं।

आश्रम में मीडियाकर्मियों को जाने की इजाजत दी गयी और अब भी अंदर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि रामपाल के कट्टर समर्थक और निजी कमांडों उन पर आश्रम से नहीं जाने के लिए दबाव बना रहे थे। विशालकाय आश्रम परिसर में हजारों समर्थकों के ठहरने के लिए व्यापक बंदोबस्त देखे जा सकते हैं। आश्रम के भीतर खाद्य सामग्री का भंडार और पानी की बोतलों के अलावा काफी अन्य सामग्री बिखरी हुई देखी जा सकती है।

सर्दी के मद्देनजर बड़ी संख्या में समर्थकों के आराम से सोने की भी व्यवस्था की गयी थी। सतलोक आश्रम के भीतर एक बड़ा स्वीमिंग पूल है। इसके अलावा रामपाल तथा उसके करीबियों के विलासिता के साथ रहने के कई इंतजाम भी देखे गये। रामपाल के कट्टर समर्थकों में पूर्व सैनिक और सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी शामिल हैं। समर्थकों की जांच करने के लिए आश्रम में कई जगहों पर मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

आश्रम में हथियार और गोलाबारूद समेत अन्य आपत्तिजनक सामग्री की तलाशी के लिए अभियान शुरू करने से पहले पुलिस ने कहा कि वे चाहते हैं कि सभी बेगुनाह समर्थक बाहर आ जाएं ताकि अब भी आश्रम में छिपा हुआ कोई कमांडो या अन्य आरोपी अलग दिखाई दे सके।

Trending news