Twitter के सह-संस्थापक ने लगाया दिल्ली के इस स्टार्ट-अप में पैसा
Advertisement

Twitter के सह-संस्थापक ने लगाया दिल्ली के इस स्टार्ट-अप में पैसा

ट्विटर के सह-संस्थापक बिज स्टोन ने दिल्ली के एक स्वास्थ्य आधारित स्टार्ट-अप में निजी तौर पर निवेश किया है जिसके एप में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस आधारित चैटबोट का उपयोग किया जाता है.

स्टार्ट-अप में निजी तौर पर बिज स्टोन ने किया निवेश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ट्विटर के सह-संस्थापक बिज स्टोन ने दिल्ली के एक स्वास्थ्य आधारित स्टार्ट-अप में निजी तौर पर निवेश किया है जिसके एप में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस आधारित चैटबोट का उपयोग किया जाता है. स्टोन ऐसे भविष्य के निर्माण में योगदान चाहते हैं जहां एआई को मानव जाति के सकारात्मक विकास के तौर पर देखा जाए. ‘विजिट’ नामक स्वास्थ्य सेवा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत 2016 में की गई थी जिस पर लोगों को चिकित्सा विशेषज्ञों और जनरल फिजिशयन से परामर्श के लिए उन्हें चुनने का विकल्प मिलता है. इसने हाल ही में एक आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस आधारित ‘चैटबोट’ की शुरुआत की जो डॉक्टरों से परामर्श लेने में रोगियों की मदद के लिए डिजिटल सहायक के रूप में कारगर होता है. 

  1. ट्विटर के सह-संस्थापक ने किया हेल्थ एप में इंवेस्ट
  2. दिल्ली में स्थित है स्वास्थ्य आधारित एप स्टार्ट-अप
  3. आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करेगा एप

देश का पहला एआई आधारित स्वास्थ्य एप
इस स्टार्ट-अप के सह-संस्थापक वैभव सिंह का दावा है कि यह देश का पहला एआई आधारित हेल्थ एप है और उन्होंने इस पहलू को आगे रखते हुए ही निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास किया है. 

निवेशकों ने कही ये बात
स्टार्ट-अप में पैसा लगाने वाले सिलिकॉन वैली के तीन निवेशकों में शामिल स्टोन ने कहा कि ‘विजिट’ एआई और डॉक्टरों के बीच एक प्रतीकात्मक संबंध बनाता है जिससे रोगियों के लिए सकारात्मक परिणाम निकलते हैं.

स्टोन ने कहा, ‘‘इसलिए मैं इस तकनीक से मानव जाति के लाभ को लेकर आशान्वित हूं. विजिट में निवेश करके मैं उस भविष्य के निर्माण में छोटा सा योगदान दे रहा हूं जहां एआई को मानव जाति के सकारात्मक विकास के रूप में देखा जाता है जिससे वास्तव में जीवनस्तर में सुधार होता है.’’ 

बिट्स पिलानी के चार छात्रों ने की थी शुरुआत
‘विजिट’ की शुरुआत बिट्स पिलानी के चार छात्रों ने की थी जिसमें 24 साल के वैभव भी शामिल हैं. उनके उपक्रम में मैपमाईइंडिया ने भी निवेश किया है. कंपनी का दफ्तर दक्षिण दिल्ली के ओखला में है. वैभव सिंह ने बताया कि उनके उपक्रम में निवेश करने वाले भारतीयों में स्नैपडील के सह-संस्थापक कुणाल बहल और रोहित बंसल भी शामिल हैं.

ये भी देखे

Trending news