अब नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक दौड़ेगी मेट्रो, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

नोएडा में सार्वजनिक परिवहन ढांचे को मजबूत बनाने की पहल करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार(16 मई) दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक करने को मंजूरी प्रदान कर दी. 

अब नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक दौड़ेगी मेट्रो, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी
इसके तहत दिल्ली मेट्रो कारिडोर को 6 .675 किलोमीटर तक बढ़ाया जायेगा.(फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली: नोएडा में सार्वजनिक परिवहन ढांचे को मजबूत बनाने की पहल करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार(16 मई) दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक करने को मंजूरी प्रदान कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया. इसके तहत दिल्ली मेट्रो कारिडोर को 6 .675 किलोमीटर तक बढ़ाया जायेगा.

इस परियोजना को दिल्ली मेट्रो रेल निगम पूरा करेगी
इस पर 1967 करोड़ रूपये की लागत आयेगी. इसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी 340.60 करोड़ रूपये होगी. इस परियोजना को दिल्ली मेट्रो रेल निगम पूरा करेगी.यह परियोजना केंद्रीय मेट्रो अधिनियम, मेट्रो रेलवे निर्माण कार्य अधिनियत 1978 और मेट्रो रेलवे परिचालन एवं रखरखाव अधिनियम के ढांचे के तहत संचालित होगी. 

जनकपुरी पश्चिम-कालकाजी मंदिर मेट्रो खंड को यात्री सेवाएं शुरू करने की मंजूरी 
इससेे पहलेे मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच 25.6 किलोमीटर लंबे खंड पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी थी. मेट्रो खंड पर जल्द ही सेवा शुरू हो जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम - कालकाजी मंदिर पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी जो कुछ नियम एवं शर्तें पूरी करने से जुड़़ी थी.’’

मेजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं 
मेजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें दो इंटरचेंज- हौजखास ( यलो लाइन के साथ ) एवं जनकपुरी पश्चिम ( ब्लू लाइन के साथ ) स्टेशन शामिल हैं. पूरे मेजेंटा लाइन में कुल 25 स्टेशन हैं लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बोटैनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है.

बोटैनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा
नये खंड में सेवा शुरू होने पर बोटैनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा. मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरूग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा.  मसलन हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है.लेकिन मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा.  अधिकारी ने कहा, ‘‘डीएमआरसी से मंजूरी मिलने के बाद इस कॉरिडोर के शुरू होने की सही तारीख की जानकारी दे दी जाएगी. ’’  

इनपुुट भाषा से भी 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close