दिल्ली को पूर्ण राज्य के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी : अरविंद केजरीवाल
Advertisement

दिल्ली को पूर्ण राज्य के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावों से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दे देते हैं तो दिल्ली की सभी सातों सीट उन्हें मिलेंगी, 

दिल्ली को पूर्ण राज्य के मुद्दे की मांग को लेकर AAP ने अभियान शुरू किया है

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देना ही दिल्ली की सभी समस्याओं का हल बताते हुए अगले लोकसभा चुनाव में दिल्ली की जनता से 'आप' को वोट देने की अपील की है. 'आप' ने इस मुद्दे को लेकर एक अभियान शुरू किया है, जिसके क्रम में दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार, 1 जुलाई को पार्टी द्वारा महासम्मेलन का आयोजन किया गया. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवील ने महासम्मेलन में कहा कि दिल्ली में चुनी हुई सरकार के बावजूद उपराज्यपाल का शासन चलता है. इसकी वजह से सरकार चाहकर भी कोई काम नहीं कर पाती है. उन्होंने एनडीएमसी इलाकों को छोड़ कर शेष दिल्ली की शासन शक्तियां दिल्ली सरकार को देने की वकालत की. उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश होने के कारण केंद्र ने हमेशा दिल्ली का शोषण किया है. उन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल जाता, तब तक दिल्ली में जनता द्वारा चुनी हुई सरकार द्वारा चुना हुआ अधिकारी ही उप-राज्यपाल होना चाहिए, ना कि केंद्र द्वारा थोपा हुआ. 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली पहले मुगलों के अधीन थी, उसके बाद अंग्रेज शासन करने आए और अब उपराज्यपाल के अधीन है. उन्होंने उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि सभी राज्यों में लोग अपनी सरकार चुनते हैं, लेकिन दिल्ली में उल्टा है. लोग वोट तो डालते हैं लेकिन उनका कोई काम नहीं होता. 

उन्होंने कहा, 'दिल्ली में चार महीने से आईएएस अधिकारियों ने हड़ताल कर रखी थी. हम उपराज्यपाल से मिलने गए लेकिन वे नहीं मिले. यदि पूर्ण राज्य होता तो वह मिलने से मना नहीं कर सकते थे. उपराज्यपाल ने दिल्ली के लोगों का अपमान किया है जिसका बदला दिल्ली के लोग 2019 के चुनाव में लेंगे.' 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावों से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दे देते हैं तो दिल्ली की सभी सातों सीट उन्हें मिलेंगी, और ऐसा नहीं होता है तो बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलेगी.

दिल्ली को पूर्ण राज्य की मांग पर AAP का 1 जुलाई से अभियान

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस हो या बीजेपी, इन दलों ने हमेशा ही दिल्ली को छला है. उन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल जाता, तब तक दिल्ली का संपूर्ण विकास संभव नहीं है. दिल्ली में पूर्ण स्वराज के लिए पूर्ण राज्य का होना बहुत जरूरी है. 

इससे पहले पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रभारी गोपाल राय ने कहा कि पार्टी दिल्ली के पूर्ण राज्य के लिए अभियान चलाएगी. इसके लिए सभी विधानसभा कार्यालय पर दो जुलाई को बैठक बुलाई गई है. तीन जुलाई को सभी मतदान केन्द्र और वार्डों में तीन हजार आंदोलन केंद्र खुलेंगे. उन्हीं केंद्रों से इस आंदोलन का संचालन होगा. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता टोली बनाकर घर-घर जाकर लोगों से हस्ताक्षर करवाएंगे. इसके साथ ही केजरीवाल की चिठ्ठी लोगों तक पहुंचाएगे. दस लाख फार्म इकठ्ठा होने के बाद इसे प्रधानमंत्री तक पहुंचाया जाएगा. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर जनसमर्थन के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया है.

Trending news