दिल्ली में छाई धुंध, प्रदूषित हुई हवा
Advertisement

दिल्ली में छाई धुंध, प्रदूषित हुई हवा

दिवाली से एक दिन पहले हवा के बहाव में ठहराव से दिल्ली के उपर धुंध की परत बन गई है। लगातार दो दिनों तक इस शहर को ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण झेलना पड़ेगा जहां आतिशबाजी वातावरण के प्रदूषण में प्रमुख भूमिका निभाएगी।

दिल्ली में छाई धुंध, प्रदूषित हुई हवा

नई दिल्ली : दिवाली से एक दिन पहले हवा के बहाव में ठहराव से दिल्ली के उपर धुंध की परत बन गई है। लगातार दो दिनों तक इस शहर को ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण झेलना पड़ेगा जहां आतिशबाजी वातावरण के प्रदूषण में प्रमुख भूमिका निभाएगी।

दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय राजधानी को ‘गैस का चैंबर’ करार दिया गया था। यहां प्रदूषण दिवाली के दौरान तेजी से बढ़ता है क्योंकि हर जगह हानिकारक गैसें मौजूद रहती हैं। दिल्ली सरकार ने 26 अक्तूबर को नासा द्वारा ली गई एक तस्वीर जारी की जिसमें हरियाणा और पंजाब में खरपतवार जलाए जाने की वजह से पूरे उत्तर भारत पर धुंध की एक चादर दिखाई देती है। दिल्ली सरकार का कहना है कि शहर की वायु गुणवत्ता पर इसका बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

केन्द्र की एजेन्सी- सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने इस दोपहर पीएम 2.5 और पीएम 10 की औसत मात्रा (24 घंटे रोलिंग) क्रमश: 226 और 425 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पेश की है। यदि कोई व्यक्ति इन अत्यधिक महीने कणों के संपर्क में लंबे समय तक रहता है तो उसे सांस की बीमारी हो सकती है। इनकी सुरक्षित सीमा 60 और 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।

Trending news