दिल्ली में स्कूटर और बाइक से पहुंचाया गया राशन- कैग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Advertisement

दिल्ली में स्कूटर और बाइक से पहुंचाया गया राशन- कैग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कैग की रिपोर्ट आने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

रिपोर्ट के मुताबिक एक साल करीब 1589 क्विंटल माल एफसीआई के गोदामों से फेयर प्राइस शॉप तक पहुंचाया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में राशन घोटाला सामने आया है. कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि दिल्ली में राशन ढुलाई के लिए कागजों में जिन गाड़ियों का जिक्र किया गया है वह जांच के दौरान स्कूटर और बाइक पाए गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात पर संदेह है कि दिल्लीवालों को राशन बांटा गया है. इसके साथ ही माल ढुलाई के लिए जिन गाड़ियों को दिखाया गया है वह फर्जी हैं.

  1. वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान हुआ घोटाला
  2. केजरीवाल ने उपराज्यपाल को बनाया निशाना
  3. कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग

दिल्ली सरकार के कामकाज पर प्रश्न चिन्ह
वित्त वर्ष 2016-17 में दिल्ली की सत्तासीन केजरीवाल सरकार की ओर से किए गए ऑडिट रिपोर्ट पर भी कैग ने प्रश्न चिन्ह लगाया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान राशन वितरण केंद्रों पर 1589 क्विंटल माल की ढुलाई के लिए 9 ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया है, जिनका रजिस्ट्रेशन नंबर या तो मोटर साइकिल का था या फिर स्कूटर का.

एक साल में 207 गाड़ियों से हुई माल की ढुलाई
कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में राशन की ढुलाई के लिए वित्त वर्ष 2016-17 में कुल 207 गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया है. ऑडिट के दौरान यह बात सामने आई है कि इनमें से 42 गाड़ियां दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग में रजिस्टर्ड ही नहीं थी. इसके साथ ही 10 गाड़ियां अन्य विभागों के नाम पर थी. 8 गाड़ियां ऐसी थी जिनका रजिस्ट्रेशन किसी बस, स्कूटर या फिर बाइक के नाम पर था. रिपोर्ट के मुताबिक एक साल करीब 1589 क्विंटल माल एफसीआई के गोदामों से फेयर प्राइस शॉप तक पहुंचाया गया है, जो इन गाड़ियों में पहुंचाना लगभग असंभव है. जो इस बात को दर्शाता है कि दिल्ली में राशन घोटाला हुआ है. 

CM केजरीवाल, संजय सिंह और आशुतोष ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मांगी माफी

केजरीवाल ने दिया कड़ी कार्रवाई का आश्वासन
कैग की रिपोर्ट आने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली विधानसभा में कैग की रिपोर्ट पेश करने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी नगर निगम की सड़कों और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़ी रिपोर्ट के निष्कर्ष को लेकर बैजल और नौकरशाहों पर हमला किया.

उप राज्यपाल पर लगाए आरोप
सार्वजनिक वितरण प्रणाली की खामियां उजागर करने वाली कैग रिपोर्ट का हवाला देते हुए अरविंद केजरीवाल ने यहां लोगों के घरों तक राशन की आपूर्ति के आप सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल पर हमला बोला और उन पर दिल्ली में राशन माफिया को बचाने का आरोप लगाया.

 

 

मामले की सीबीआई जांच होः कांग्रेस
वहीं, कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है. कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'किसी भी दुपहिया वाहन से माल की ढुलाई करना असंभव है. यह इस बात की ओर इशारा करता है कि लोगों तक अनाज पहुंचा नहीं है, इसलिए इस मामले की सीबीआई जांच कराई जानी चाहिए.'

बीजेपी ने केजरीवाल पर लगाए गंभीर आरोप
वहीं, बीजेपी ने इस मामले में केजरीवाल सरकार पर मिलीभगत का आरोप लगाया है. बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि जो सरकार भ्रष्टाचार मिटाने का दावा करती है और उसकी नाक के नीचे से यह सब हो जाए तो साफ है कि इसमें सरकार मिली हुई है. 

Trending news