ठंड ने दिल्ली में तोड़ दिया 7 साल का रिकॉर्ड, जानिए कितना गिर गया तापमान...
Advertisement

ठंड ने दिल्ली में तोड़ दिया 7 साल का रिकॉर्ड, जानिए कितना गिर गया तापमान...

शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में सुबह का तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली में 26 दिसंबर का दिन सात साल में सबसे ठंडा रहा है. उधर उत्तराखंड के छह से अधिक शहरों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली, एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में दिसंबर महीने के आखिरी दिनों में भी सर्दी का सितम जारी है. पहाड़ी इलाकों में तो कहर ढाह रही सर्दी का सीधा असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. सर्द हवाओं का आलम ये है कि मैदानी क्षेत्र के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे जा चुका है. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में सुबह का तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली में 26 दिसंबर का दिन सात साल में सबसे ठंडा रहा है. उधर उत्तराखंड के छह से अधिक शहरों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है.

टूट गया 7 साल का रिकॉर्ड
दिल्ली में बुधवार को तापमान 3.4 डिग्री पहुंचने के बाद यहां 7 साल के सर्दी का रिकॉर्ड टूट गया है. इससे पहले राजधानी में साल 2011 में पारा 3 डिग्री तक लुढ़का है. दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन पहाड़ समेत मैदानी भागों में घने कोहरे के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है. इस हफ्ते पूरे हिमालय क्षेत्र में तीन कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बने थे. 

हरियाणा में 45 साल का रिकॉर्ड टूटा 
दिल्ली के अलावा हरियाणा में भी ठंड ने 45 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हरियाणा के हिसार जिले में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान -1 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पहले 29 दिसंबर 1973 को पारा माइनस 1.5 तक गिर गया था. उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा, रानीखेत, बागेश्वर, पिथौरगढ़, गुरुण, कौसानी, गंगोलीघाट, नैनीताल समेत कई जिलों में तापमान शून्य पर पहुंच गया.

घर से नहीं निकल रहे लोग
सर्द हवाओं और तापमान में लगातार हो रही गिरावट के कारण दिल्ली, एनसीआर के लोग घरों से कम बाहर निकल रहे हैं. स्कूलों में जनवरी 15 तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ वही लोग नजर आ रहे हैं, जिन्हें ऑफिस या अन्य जरूरी कामों पर जाना है.

Trending news