बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव, नीतीश और मोदी मैदान में
Advertisement

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव, नीतीश और मोदी मैदान में

कांग्रेस की ओर से प्रेमचंद मिश्र को प्रत्याशी बनाए गए हैं.

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव, नीतीश और मोदी मैदान में

पटना: बिहार विधान परिषद के 11 सीटों के लिए 26 अप्रैल को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए जेडीयू और बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित चार उम्मीदवार मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने प्रेम चंद्र मिश्रा को उम्मीदवार घोषित किया है. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि बिहार विधान परिषद के इस द्विवार्षिक चुनाव के लिए उनकी पार्टी की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार, रामेश्वर महतो और खालिद अनवर उम्मीदवार होंगे. खालिद अनवर एक उर्दू दैनिक के संपादक हैं. जेडीयू ने पार्टी के पूर्व प्रवक्ता और विधान परिषद सदस्य संजय सिंह तथा चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी को दोबारा उम्मीदवार नहीं बनाया है .

बीजेपी ने इस चुनाव के लिए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस की ओर से प्रेमचंद मिश्र को प्रत्याशी बनाए गए हैं.

विधान परिषद की इन 11 सीटों जिसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पुर्वे, खुर्शीद मोहसिन और संतोष मांझी ने 13 अप्रैल को ही नामांकन दाखिल कर दिया था. बिहार विधान परिषद के इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र की जांच आगामी 17 अप्रैल को होगी जबकि नामांकन पत्र के वापस लेने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है.

राबड़ी देवी दाखिल कर चुकी हैं नामांकन 
बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और आरजेडी के दो अन्य नेता 26 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद् चुनावों के लिए नामांकन कर चुके हैं. आरजेडी उपाध्यक्ष राबड़ी देवी ने अपने बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव और अन्य नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया था. आरजेडी के राज्य अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और वरिष्ठ नेता खुर्शीद मोहसिन भी नामांकन दाखिल कर चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी भी पर्चा दाखिल कर चुके हैं. एचएम हाल में राजग छोड़कर राजद नीत महागठबंधन में शामिल हुआ था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है. 

Trending news