डेरा हिंसा : मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 36 हुई, पंचकूला डीसीपी निलंबित
Advertisement

डेरा हिंसा : मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 36 हुई, पंचकूला डीसीपी निलंबित

गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के एक मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 36 हो गई.

घायलों का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है. (फोटो : पीटीआई)

चंडीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के एक मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 36 हो गई.  हालांकि, हरियाणा में हिंसा की किसी ताजा घटना की कोई खबर नहीं है. राज्य के अधिकारी अब यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि रविवार या सोमवार कोई अप्रिय घटना नहीं हो. सोमवार को विशेष सीबीआई कोर्ट के जज को रोहतक के सनुरिया जेल ले जाया जाएगा, जहां वह राम रहीम को सजा सुनाएंगे. डीजीपी बीएस संधु ने शनिवार शाम कहा,‘इस हिंसा में 36 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से छह मौतें सिरसा में और शेष पंचकूला में हुई हैं.’ डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि हिंसा में अब तक 269 घायल हुए हैं. सिरसा जिला प्रशासन ने  रविवार सुबह छह बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है।

  1. डीजीपी ने बताया कि हिंसा में अब तक 269 घायल हुए हैं
  2. मृतकों में 36 लोगों की पहचान कर ली गई है
  3. डीजीपी ने बताया कि हिंसा के मामलों में 34 केस दर्ज

पुलिस ने बताया कि मृतकों में 36 लोगों की पहचान कर ली गई है. पड़ोसी राज्‍य पंजाब से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. साथ ही, सुरक्षा बलों ने भी फ्लैग मार्च किया और संवेदनशील इलाकों में कड़ी निगरानी की. कुछ स्थानों पर कर्फ्यू में ढील दी गई है. इस बीच, हरियाणा सरकार ने आज पंचकूला के उप पुलिस आयुक्त (डीसीपी) को निलंबित कर दिया. उन पर आरोप लगाया गया कि उनके एक त्रुटिपूर्ण आदेश के चलते जिले में भीड़ जमा हुई. वहीं, हरियाणा सरकार को राज्य के उप महाधिवक्ता गुरदास सालवरा की सेवाएं खत्म करने को मजबूर होना पड़ा.  डेरा प्रमुख को अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें उसके साथ कथित तौर पर देखा गया था. 

552 उपद्रवी गिरफ्तार

यही नहीं डीजीपी ने जानकारी दी कि पुलिस ने एक्शन लेते हुए 552 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के तुरंत बाद ही उनके समर्थक उग्र हो गए और हरियाणा-पंजाब समेत 5 राज्यों में उन्होंने बवाल काटा. हिंसा का सबसे ज्यादा असर पंचकूला में देखने को मिला है, यहां 31 लोगों की मौत हो गई है. डीजीपी ने बताया कि हिंसा के मामलों में 34 केस दर्ज किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : खट्टर को कोर्ट का आदेश, राम रहीम को सजा सुनाने के लिए सीबीआई जज को हवाई रास्‍ते से लेकर जाओ

मुख्य सचिव डीएस धेसी ने कहा, ‘समूचे राज्य में शांति बनी है. शनिवार शाम साढ़े छह बजे के बाद कहीं भी कोई घटना नहीं हुई है.’ उन्होंने यह भी कहा कि डेरा प्रमुख को दोषी करार दिए जाने के साथ ही उसकी जेड प्लस सुरक्षा हटा ली गई. उन्होंने डेरा प्रमुख को रोहतक की जेल में विशेष सुविधाएं मिलने का आरोप लगाने वाली खबरों को गलत बताया.  उन्होंने कहा कि गुरमीत से साधारण कैदी जैसा सलूक किया जा रहा. उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के मद्देजनर सुरक्षा के सारे बंदोबस्त कर लिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : राम रहीम के समर्थकों से AK-47, पेट्रोल बम और पिस्तौलें बरामद; डेरा केंद्रों से छड़ें, कुल्हाड़ी भी मिले

डीजीपी संधु ने बताया कि हिंसा के सिलसिले में करीब 552 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और आगे की जांच जारी है.  पंचकूला में सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं. रोहतक जिले में आज अद्धसैनिक बलों की 10 कंपनियों को तैनात किया गया हैं और सेना की 18 टुकड़ियों को बुलाया गया है।

Trending news