भारत-पाक में डीजी स्‍तर की बातचीत शुरू; सीजफायर उल्‍लंघन, घुसपैठ समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा
Advertisement

भारत-पाक में डीजी स्‍तर की बातचीत शुरू; सीजफायर उल्‍लंघन, घुसपैठ समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत रद्द होने के बाद भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरियों के बीच महानिदेशक (डीजी) स्तर की वार्ता गुरुवार सुबह शुरू हो गई। इस बैठक में मेजबान भारत संघर्ष विराम के उल्लंघन और सीमापार घुसपैठ जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाएगा। ये वार्ता दिल्‍ली के बीएसएफ मुख्‍यालय में हो रही है। बताया गया है कि बैठक में भारत 15 मुद्दे और पाकिस्‍तान 18 मुद्दों पर बात करेगा।

भारत-पाक में डीजी स्‍तर की बातचीत शुरू; सीजफायर उल्‍लंघन, घुसपैठ समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत रद्द होने के बाद भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरियों के बीच महानिदेशक (डीजी) स्तर की वार्ता गुरुवार सुबह शुरू हो गई। इस बैठक में मेजबान भारत संघर्ष विराम के उल्लंघन और सीमापार घुसपैठ जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाएगा। जानकारी के अनुसार, बीएसएफ और पाक रेंजर्स के डीजी के बीच बातचीत आज सुबह शुरू हुई। ये वार्ता दिल्‍ली के बीएसएफ मुख्‍यालय में हो रही है। बताया गया है कि बैठक में भारत 15 मुद्दे और पाकिस्‍तान 18 मुद्दों पर बात करेगा। 

डीजी स्तरीय वार्ता में 23 सदस्यीय भारतीय पक्ष का नेतृत्व बीएसएफ के डीजी डीके पाठक कर रहे हैं और इस दौरान जम्मू कश्मीर में संघर्ष विराम के उल्लंघन, बीएसएफ के जवानों को निशाना बनाकर किये जा रहे हमलों और घुसपैठ का मुद्दा उठ सकता है। दिल्ली में 23-24 अगस्त को आयोजित होने वाली दोनों देशों के एनएसए स्तर की बातचीत रद्द होने के बाद यह भारत और पाकिस्तान के बीच पहला उच्च स्तरीय सम्पर्क होगा। सूत्रों ने बताया कि ज्यादा तवज्जो जम्मू कश्मीर में संघर्ष विराम के उल्लंघन जैसे अति महत्वपूर्ण विषय पर दी जाएगी, जिसमें अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेंजर्स की ओर से बिना उकसावे की गोलीबारी में नागरिकों और जवानों की जान जाती है।

बीएसएफ की ओर से सफेद झंडा लहराने पर दूसरे पक्ष की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने का विषय भी कमांडरों की बैठक के दौरान उठेगा। सफेद झंडा लहराने का आशय गोलीबारी रोकने से होता है। बीएसएफ के बयान में कहा गया है कि बातचीत में सकारात्मक मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा, जिसमें विभिन्न स्तरों पर संवाद, समन्वित गश्त और विश्वास बहाली के अन्य उपाय जैसे विषय शामिल होंगे। बीएसएफ गुजरात में कच्छ के रण से लगे हरामी नाला में घुसपैठ के विषय को उठायेगा। इसके अलावा सीमापार से मादक पदाथोर्ं की तस्करी, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जीरो लाइन क्षेत्र में संदिग्धों की अवैध गतिविधि के विषय भी उठेंगे। पंजाब रेंजर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर अक्सर होने वाले टकराव और कार्यकारी सीमा जैसे विषय एजेंडे में शीर्ष पर होंगे।

गौर हो कि दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान का एक 16 सदस्यीय शिष्टमंडल दोनों देशों के बीच आज से होने वाली महानिदेशक (डीजी) स्तर की वार्ता में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को यहां पहुंचा। दोनों देशों के बीच ऐसी बैठक डेढ़ वर्ष से अधिक समय के अंतराल पर हो रही है। पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व रेंजर्स के महानिदेशक (पंजाब) मेजर जनरल उमर फारूक बुर्की कर रहे हैं और यहां हवाई अड्डे पर बीएसएफ प्रमुख डीके पाठक ने उनकी अगवानी की।

इससे पहले पाकिस्तान रेंजर्स के शिष्टमंडल को अमृतसर के पास अटारी बाघा भूमि सीमा पर दिन में बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से अगवानी की गई। पाकिस्तानी शिष्टमंडल को एक पंचसितारा होटल में छोड़ने के बाद पाठक ने कहा कि वह बातचीत को लेकर ‘आशावान और सकारात्मक’ हैं। दोनों देशों के बीच सीमा बल स्तर की पिछली बैठक लाहौर में दिसंबर 2013 में हुई थी। पाकिस्तानी शिष्टमंडल में सिंध रेंजर्स के अधिकारियों के अलावा वहां के गृह मंत्रालय के अधिकारी, सर्वे आफ पाकिस्तान के अधिकारी, मादक पदार्थ निरोधक बल एवं आव्रजन अधिकारी शामिल हैं।

Trending news