‘पुत्रजीवक बीज’ दवा संतान प्राप्ति के लिए है : पतंजलि योगपीठ
Advertisement

‘पुत्रजीवक बीज’ दवा संतान प्राप्ति के लिए है : पतंजलि योगपीठ

पतंजलि योग पीठ ने रविवार को कहा कि दिव्य फार्मेसी द्वारा बनायी जा रही ‘पुत्रजीवक बीज’ दवा संतान प्राप्ति के लिये है और यह महिलाओं के विकारों के इलाज के लिए है, इसे लेकर लिंग निर्धारण संबंधी अवधारणा ‘मिथ्या और भ्रामक’ है।

हरिद्वार : पतंजलि योग पीठ ने रविवार को कहा कि दिव्य फार्मेसी द्वारा बनायी जा रही ‘पुत्रजीवक बीज’ दवा संतान प्राप्ति के लिये है और यह महिलाओं के विकारों के इलाज के लिए है, इसे लेकर लिंग निर्धारण संबंधी अवधारणा ‘मिथ्या और भ्रामक’ है।

योगपीठ द्वारा यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, दवा के पैकेट पर केवल यह लिखा गया है कि यह बीज बन्धत्व एवं स्त्री विकारों में लाभप्रद है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्त्री, मां, बहन को दवाइयां देकर लिंग के निर्धारण की अवधारणा ही मिथ्या एवं भ्रामक है, क्योंकि ‘पुत्रजीवक बीज’ का सेवन स्त्रियों को कराया जाता है, न कि पुरुषों को।

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, मानव का लिंग निर्धारण पुरुष के क्रोमोसोम पर निर्भर करता है और स्त्री का लिंग निर्धारण से कोई सम्बन्ध नहीं है, अत: ‘शिवलिंगी बीज’ एवं ‘पुत्रजीवक बीज’ या कोई भी दवा स्त्रियों को खिलाने से लिंग निर्धारण नहीं होता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि अनेक प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रन्थों में लिखा है कि शिवलिंगी के बीजों के साथ पुत्रजीवक बीज का प्रयोग करने से स्त्रियों का बांझपन दूर होता है।

Trending news