दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से शुरू होंगे दाखिले
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से शुरू होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये 54 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होने जा रही है और विवि ने आनलाइन आवेदनों की भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए ‘‘मजबूत ’’सर्वर लगाए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से शुरू होंगे दाखिले

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये 54 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होने जा रही है और विवि ने आनलाइन आवेदनों की भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए ‘‘मजबूत ’’सर्वर लगाए हैं।

आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 28 मई से शुरू होकर 15 जून तक जारी रहेगी जबकि आफलाइन फार्म पंजीकरण केंद्रों पर पांच जून से 15 जून तक स्वीकृत किए जाएंगे।

डीयू के प्रवक्ता और छात्र कल्याण विभाग के संयुक्त डीन मलय नीरव ने कहा, ‘हमने पर्याप्त एहतियात बरता है और आवेदनों की भारी संख्या की संभावना को देखते हुए बैकअप सर्वर का प्रबंध किया है। यदि छात्रों को लगता है कि वेबसाइट धीमी गति से काम कर रही है तो उन्हें कुछ देर बाद फिर से कोशिश करनी चाहिए।’ पिछले साल विवि की वेबसाइट दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही दिन ठप हो गयी थी और छात्रों को पंजीकरण केंद्रों पर आफलाइन आवेदन जमा कराने पड़े थे।

नीरव ने कहा, ‘जब 50 हजार या एक लाख छात्र एक ही समय में लाग आन करने की कोशिश करते हैं तो वेबसाइट धीमी होगी ही। हम यह आश्वासन देते हैं कि सर्वर ठप नहीं होंगे और छात्रों को कोई असुविधा नहीं होगी।’ पहली कट आफ सूची 25 जून को घोषित की जाएगी और इसके बाद 24 जुलाई तक छह और कट आफ सूची जारी की जाएंगी। प्रत्येक सूची के जारी होने के बाद छात्रों के पास दाखिला प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तीन दिन का समय होगा।

Trending news