तंबाकू खाने का सीधा संबंध कैंसर से है : सरकार
Advertisement

तंबाकू खाने का सीधा संबंध कैंसर से है : सरकार

संसद की स्थायी समिति के कुछ सदस्यों के दावे को खारिज करते हुए सरकार ने शुक्रवार को जोर दिया कि तंबाकू उपभोग का सीधा संबंध कैंसर से है और उसने अपनी बातों के समर्थन में इस बारे में भारत में हुए अध्ययनों का जिक्र किया।

नई दिल्ली : संसद की स्थायी समिति के कुछ सदस्यों के दावे को खारिज करते हुए सरकार ने शुक्रवार को जोर दिया कि तंबाकू उपभोग का सीधा संबंध कैंसर से है और उसने अपनी बातों के समर्थन में इस बारे में भारत में हुए अध्ययनों का जिक्र किया।

हाल ही में संसद की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से संबंधित स्थायी समिति के कुछ सदस्यों द्वारा कैंसर और तंबाकू खाने के बीच कोई संबंध होने पर सवाल उठाने की खबर आई थी। लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि तंबाकू के उपभोग को कम करने के प्रयास के बारे में मंत्रालय का सतत और पूरी तरह से स्पष्ट रूख है और इस बारे में उसने अपने निर्णय से समिति को अवगत करा दिया है।

नड्डा ने स्पष्ट किया कि तंबाकू का उपभोग और कैंसर के बीच सीधा संबंध है. समिति के रिपोर्ट पेश करने के बाद हम इस पर आगे बढ़ेंगे। सदन में आज कुछ विपक्षी सदस्यों ने स्थायी समिति के कुछ उन सदस्यों की टिप्पणी पर गहरी आपत्ति व्यक्त की जो सत्तारूढ भाजपा से आते हैं। सरकार ने तंबाकू पैकिंग के 85 प्रतिशत हिस्से पर चित्रात्मक चेतावनी जारी करने के निर्देश संबंधी अपने आदेश को उस समय रोक दिया जब समिति ने अंतिम रिपोर्ट पेश किये जाने तक इंतजार करने का आग्रह किया।

Trending news