बिहार में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों की जांच करेगा चुनाव आयोग
Advertisement

बिहार में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों की जांच करेगा चुनाव आयोग

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दलों और गठबंधनों के स्टार प्रचारकों के भाषणों और बयानों पर चुनाव आयोग कड़ी नजर रखे हुए है। राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर. लक्ष्मणन ने कहा कि सभी जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी राजनीतिक दलों और गठबंधनों के स्टार प्रचारकों के भाषणों पर कड़ी नजर रखे हुए है।

बिहार में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों की जांच करेगा चुनाव आयोग

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दलों और गठबंधनों के स्टार प्रचारकों के भाषणों और बयानों पर चुनाव आयोग कड़ी नजर रखे हुए है। राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर. लक्ष्मणन ने कहा कि सभी जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी राजनीतिक दलों और गठबंधनों के स्टार प्रचारकों के भाषणों पर कड़ी नजर रखे हुए है।

अब तक अपने बयानों के कारण कई नेता परेशानी में भी घिरे हैं और उनके बयानों पर जांच के भी आदेश दिए गए हैं। इस कड़ी में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी बयान शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों अपनी सभी चुनावी सभाओं में पूरा फोकस शैतान पर ही रखा। पीएम ने यहां तक कहा कि बिहार में उनकी लड़ाई शैतान से है। चुनाव आयोग ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुंगेर में दिए भाषण की समीक्षा करेगा। इस भाषण में उन्होंने शैतान शब्द का इस्तेमाल किया था।  

यह पूछे जाने पर कि क्या निर्वाचन आयोग प्रधानमंत्री के मुंगेर सहित बिहार के अन्य स्थानों पर आज हुए चुनावी भाषणों के दौरान ‘शैतान’ और ‘यदुवंशी’ जैसे शब्दों की जांच करेगा, लक्ष्मणन ने बताया कि मानक प्रक्रिया के तहत सभी राजनेताओं के भाषणों की समीक्षा चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को ध्यान में रखकर की जाती है। दादरी में कथित रूप से गौमांस खाने की अफवाहों पर एक व्यक्ति की पीट पीटकर हत्या कर दिए जाने के मामले में अपनी चुप्पी को लेकर चारों तरफ से आलोचना का शिकार होने वाले मोदी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर आज कडा प्रहार करते हुए कहा कि उनकी गौमांस खाने की टिप्पणी यदुवंशियों के लिए एक ‘गाली’ और ‘घोर अपमान’ की बात है।

लालू के उस कथन कि उन्होंने ‘शैतान’ के प्रभाव में आकर गौमांस संबंधी टिप्पणी की थी मोदी ने उनपर कटाक्ष करते हुए कहा कि मुझे हैरानी है कि शैतान को प्रवेश करने के लिए उनका (लालू) ही शरीर मिला। मैं जानना चाहता हूं कि शैतान को उनका (लालू का)पता कैसे मिला? शैतान को पूरे बिहार, भारत और पूरी दुनिया में उनको छोड़कर किसी और का शरीर नहीं मिला। और उन्होंने भी शैतान का ऐसे स्वागत किया जैसे कोई अपने रिश्तेदारों का करता है।

प्रधानमंत्री के इस बयान पर जांच के आदेश दिये गये हैं। यह पहला मामला नहीं है जब शैतान जैसे शब्द पर चुनाव आयोग की नजर पड़ी हो इससे पहले भी यह शब्द खूब चर्चा में रहा है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को चुनावी रैली में इस शब्द का इस्तेलाम करके पूरे विवाद को हवा दे दी में लालू पर हमला करते हुए कहा कि शैतान मानव शरीर में घुस गया है। प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद जब पत्रकारों ने लालू यादव से प्रतिक्रिया मांगी तो लालू ने एक कदम आगे बढ़कर कहा कि अगर प्रधानमंत्री ने उन्हें ऐसा कहा है तो मैं उन्हें पिशाच मानता हूं, लालू ने एक बार फिर गुजरात दंगों का जिक्र करते हुए यह बात कही।

गौर हो कि बिहार चुनाव में नेता सीमा से बाहर जाकर बयान दे रहे हैं और नेताओं की यह हरकत चुनाव आयोग के लिए परेशानी खड़ी कर रही है।

Trending news