कश्मीर घाटी में फेसबुक, ट्विटर समेत 22 सोशल मीडिया साइट्स बैन, पत्थरबाज कर रहे थे दुरूपयोग
Advertisement

कश्मीर घाटी में फेसबुक, ट्विटर समेत 22 सोशल मीडिया साइट्स बैन, पत्थरबाज कर रहे थे दुरूपयोग

महबूबा सरकार ने कश्मीर घाटी में फेसबुक, ट्विटर समेत 22 सोशल मीडिया साइट्स पर अगले आदेश तक प्रतिबंध लगा दिया. सरकार का मानना है कि पाकिस्तानी एजेंसियां इनका इस्तेमाल कश्मीर में उपद्रव फैलाने के लिए करती आई हैं. खुफिया एजेंसियों ने भी इस बारे में इनपुट दिया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया. 

सोशल मीडिया पर पत्थरबाजों की हरकतों की रिपोर्ट के बाद घाटी में बैन हुआ फेसबुक, ट्विटर.

श्रीनगर : महबूबा सरकार ने कश्मीर घाटी में फेसबुक, ट्विटर समेत 22 सोशल मीडिया साइट्स पर अगले आदेश तक प्रतिबंध लगा दिया. सरकार का मानना है कि पाकिस्तानी एजेंसियां इनका इस्तेमाल कश्मीर में उपद्रव फैलाने के लिए करती आई हैं. खुफिया एजेंसियों ने भी इस बारे में इनपुट दिया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया. 

बुधवार को जम्मू-कश्मीर सरकार ने सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को जारी आदेश में कहा कि एक महीने या अगले आदेश तक घाटी में ये सभी साइट्स बंद रखी जाएं. इनमें फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सएप, वी चैट, स्काइप, वाइबर, स्नैपचेट, यूट्यूब, फ्लिकर भी शामिल हैं. 

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कश्मीर में पथराव और हिंसक प्रदर्शनों के चलते मोबाइल इंटरनेट सर्विस पहले से ही बंद थी. इंटरनेट को 17 अप्रैल को बंद किया गया था. अब सरकार ने इसे एक माह और बंद रखने का आदेश जारी किया है.

दरअसल, कश्मीर में इंटरनेट के जरिए पथराव और प्रदर्शनों को अंजाम दिया जा रहा है. पिछले दिनों घाटी में पत्थरबाजों के 300 वाट्सऐप ग्रुप्स का खुलासा हुआ था जिनसे पत्थरबाजों को जमा किया जाता था और सीमा पार से उसे हिदायतें मिलती हैं. इस तरह की खुफिया इनपुट मिलने के बाद महबूबा सरकार ने यह फैसला किया है.

खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट में कहा गया था कि पाकिस्तानी एजेंसियां कश्मीर में प्रदर्शन और हिंसा के जरिए हालात बिगाड़ने की और ज्यादा कोशिशें करने जा रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर के लोगों को पत्थरबाजी और ऑनलाइन विद्रोह फैलाने के लिए उकसाया जा सकता है. 

Trending news