एयर इंडिया की दिल्ली से वाशिंगटन के बीच पहली सीधी उड़ान अमेरिका पहुंची
Advertisement

एयर इंडिया की दिल्ली से वाशिंगटन के बीच पहली सीधी उड़ान अमेरिका पहुंची

एयर इंडिया की शुक्रवार से शुरू की गई नई दिल्ली से वाशिंगटन डीसी की पहली सीधी उड़ान डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंच गई. बारह हजार किलो मीटर से अधिक की इस उड़ान के जरिए भारत और अमेरिका की राजधानियां के बीच सीधी यात्रा की सुविधा हो हो गई है. 

 एयर इंडिया की करीब 20 प्रतिशत कमाई अमेरिकी उड़ान सेवाओं से होती है. (file)

वाशिंगटन : एयर इंडिया की शुक्रवार से शुरू की गई नई दिल्ली से वाशिंगटन डीसी की पहली सीधी उड़ान डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंच गई. बारह हजार किलो मीटर से अधिक की इस उड़ान के जरिए भारत और अमेरिका की राजधानियां के बीच सीधी यात्रा की सुविधा हो हो गई है. 

पानी की बौझारों से किया गया स्वागत

एआई-103 विमान के डलेस एयरपोर्ट पर उतरते ही उसका पानी की बौछार से स्वागत किया गया साथ ही एक स्वागत समारोह का भी आयोजन किया गया. अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना, एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी और वाणिज्यिक निदेशक पंकज श्रीवास्तव भी इस विमान से यात्रा कर वाशिंगटन पहुंचे. 

वाशिंगटन डीसी के लिए यह सेवा सप्ताह में तीन बार उपलब्ध होगी

एयर इंडिया ने इस सेवा के लिए 'बोइंग 777-200 एलआर' प्लेन तैनात किया गया है. विमान में कुल 238-सीटें हैं जिसमें फर्स्ट क्लास की आठ, बिजनेस कैटेगरी की 35 और इकॉनमी कैटेगरी की 195 सीटें हैं. अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन डीसी के लिए यह सेवा सप्ताह में तीन बार उपलब्ध होगी.

जुलाई महीने में अमेरिका जाने वाले उड़ानों की करीब 90 प्रतिशत सीटें बुक हो चुकी हैं

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि एयर इंडिया नौ जुलाई से 17 जुलाई के बीच अमेरिका के लिये 321 सीटों वाला बड़ा विमान बोइंग-777-300 ईआर का परिचालन करेगी. प्रवक्ता के अनुसार जुलाई महीने में अमेरिका जाने वाले उड़ानों की करीब 90 प्रतिशत सीटें बुक हो चुकी हैं. इस सीधी उड़ान सेवा से दिल्ली में 30,000 अतिरिक्त कारोबारी यात्री आने की उम्मीद है.

IGI एयरपोर्ट से हुई विमान सेवा की शुरूआत

अमेरिकी दूतावास के प्रभारी मैरीके लॉस कार्लसन, लोहानी, श्रीवास्तव और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में शुक्रवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इस विमान सेवा की शुरआत की गई. 

अमेरिका के कई शहरों के लिए एयर इंडिया की सेवाएं शुरू करने की योजना

वाशिंगटन के अलावा न्यूयार्क, नेवार्क, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को के लिए एयरइंडिया की सेवाएं उपलब्ध हैं. दिल्ली से नेवार्क, न्यूयार्क और शिकागो के लिए दैनिक उड़ान सेवाएं हैं जबकि दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान सप्ताह में छह दिन उपलब्ध है. नेशनल एविएशन कंपनी अमेरिका में अन्य शहरों जैसे लॉस एंजिलिस और हयूस्टन आदि के लिए भी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है.

एयर इंडिया की 20 प्रतिशत कमाई अमेरिकी उड़ान सेवाओं से होती है

उल्लेखनीय है कि इस एविएशन कंपनी की करीब 20 प्रतिशत कमाई अमेरिकी उड़ान सेवाओं से होती है. पिछले वित्त वर्ष में कंपनी की अमेरिकी उड़ान सेवाओं से मिलने वाला कुल राजस्व करीब 3,200 करोड़ रुपए था, जो वित्त वर्ष 2014-15 की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक था. 

Trending news