राजस्थान: इन जिलों की 'बंंजर जमीन' पर मिला 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार

राजस्थान के बांसवाडा, उदयपुर जिले में सोने की खोज में नई संभावनाएं सामने आई हैं.

राजस्थान: इन जिलों की 'बंंजर जमीन' पर मिला 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जयपुर: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार राजस्थान के बांसवाडा, उदयपुर जिले में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा राव ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी. उन्होने बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नई संभावनाएं सामने आई है, उदयपुर और बांसवाडा जिले के भूकिया डगोचा में सेाने के भंडार मिले है. उन्होंने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पटटी में मिले है. इसके अलावा भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार मिले है.

राव के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन तांबे के भंडार का पता लगाया जा चुका है. जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेडा़ और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है.

उन्होने कहा कि प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्ख्लन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close