नक्सल प्रभावित इलाकों में 4,072 मोबाइल टावर लगाने की सरकार की योजना

नक्सल प्रभावित इलाकों में दूरसंचार नेटवर्क सुधारना चाहती है सरकार

नक्सल प्रभावित इलाकों में 4,072 मोबाइल टावर लगाने की सरकार की योजना
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: सरकार की देश के 10 राज्यों के नक्सल प्रभावित इलाकों में 4000 मोबाइल टावर स्थापित करने की योजना है ताकि इन इलाकों में दूरसंचार नेटवर्क सुधारा जा सके.  गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दूरसंचार आयोग ने मोबाइल टावर चरण - दो योजना के तहत 10 राज्यों में 4,072 मोबाइल टावर स्थापित करने को मंजूरी दी है. इस बारे में कैबिनेट नोट वितरित किया जा रहा है. 

किसी भी समय मिल सकती है योजना को मंजूरी
अधिकारियों ने कहा कि इस बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल से किसी भी समय मंजूरी मिल सकती है. इस योजना का पहला चरण दो साल पहले पूरा किया गया जिसके तहत आंध्र प्रदेश , बिहार , छत्तीसगढ़ , झारखंड , मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र , ओड़िशा , तेलंगाना , उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल में 3,167 करोड़ रुपये की लागत से 2329 मोबाइल टावर स्थापित किए गए.  अतिक्ति टावरों से दूरसंचार नेटवर्क मजबूत होगा तथा सुरक्षा चुनौती से दो चार नक्सल प्रभावित इलाकों में मोबाइल नेटवर्क सुधरेगा. 

योजना के दूसरे चरण का वित्तपोषण दूरसंचार विभाग के सार्वभौम सेवा दायित्व कोष ( यूएसओएफ ) से किए जाने की उम्मीद है. अधिकारी ने कहा कि इन टावरों की परिचालन लागत भी परियोजना लागत में शामिल होगी. 

इन राज्यों में लगाए जाएंगे मोबाइल टावर
प्रस्तावित 4,072 मोबाइल टावरों में से 1054 झारखंड में , 1028 छत्तीसगढ़ में , 483 ओड़िशा में , 429 आंध्र प्रदेश , 412 बिहार में , 207 पश्चिम बंगाल में , 179 उत्तर प्रदेश में , 136 महाराष्ट्र में , 118 तेलंगाना में तथा 26 टावर मध्य प्रदेश में स्थापित किए जाने हैं.

(इनपुट - भाषा)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close