राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने मुख्‍यमंत्री के साथ हुई बातचीत पर राष्‍ट्रपति को पत्र लिखा
Advertisement

राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने मुख्‍यमंत्री के साथ हुई बातचीत पर राष्‍ट्रपति को पत्र लिखा

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पत्र लिखकर उत्‍तर 24 परगना जिले के बादुड़िया में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बारे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से हुई बातचीत की जानकारी दी. राजभवन सूत्रों के अनुसार त्रिपाठी ने पत्र में बताया कि उन्होंने बनर्जी को फोन क्यों किया और उन्होंने फोन पर हुई बातचीत की जानकारी दी.

हिंसा का असर बदूरिया के अलावा तेंतूलिया, गोलाबारी कस्बों में भी हुआ है. (file pic)

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पत्र लिखकर उत्‍तर 24 परगना जिले के बादुड़िया में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बारे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से हुई बातचीत की जानकारी दी. राजभवन सूत्रों के अनुसार त्रिपाठी ने पत्र में बताया कि उन्होंने बनर्जी को फोन क्यों किया और उन्होंने फोन पर हुई बातचीत की जानकारी दी.

गौरतलब है कि इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर दावा किया था कि राज्यपाल ने फोन पर हुई बातचीत में बनर्जी का अपमान किया था. इस मामले में बनर्जी ने त्रिपाठी को आरोपों के घेरे में लेते हुये उन पर राज्यपाल पद की मर्यादा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. मुख्यमंत्री ने यहां तक कह दिया कि त्रिपाठी भाजपा के ब्लॉक अध्यक्ष की तरह बर्ताव कर रहे हैं. 

और पढ़ें : FB पोस्‍ट से पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना में बिगड़ा माहौल, इंटरनेट सेवा बंद

राजनाथ सिंह ने घटना की जानकारी ली

इससे पहले राज्‍य में भड़की सांप्रदायिक हिंसा पर संज्ञान लेते हुये केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से हिंसा से उपजे हालात पर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है. इस बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल केसरीनाथ त्रिफाठी से टेलीफोन पर बात कर स्थिति की जानकारी ली.

गृह मंत्रालय ने विस्तृत रिपोर्ट मांगी

सिंह ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री और राज्यपाल के बीच उपजे मनमुटाव को आपसी बातचीत से दूर करने का दोनों से अनुरोध किया. बनर्जी और त्रिपाठी ने सिंह को बातचीत के दौरान अपने अपने पक्ष से अवगत कराया. इससे पहले मंत्रालय ने राज्य सरकार को भेजे लिखित संदेश में राज्य के हिंसा प्रभावित इलाकों में कानून व्यवस्था की मौजूदा स्थिति और इससे निपटने के लिये किये गये उपायों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

और पढ़ें : Zee जानकारी: सांप्रदायिक हिंसा की आग में जल रहे हैं पश्चिम बंगाल के 5 जिले, चुप क्यों है मीडिया?

बंद और हिंसा की स्थिति पर भी चर्चा

बातचीत के दौरान सिंह ने बनर्जी और त्रिपाठी से पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग में चल रहे आंदोलन में बंद और हिंसा की स्थिति पर भी चर्चा की. फेसबुक पर सोमवार को एक विवादित टिप्पणी को लेकर 24 परगना जिले के बदूरिया और बसीरहाट कस्बों में हिंसक वारदातें हुईं. इसमें इलाके की कई दुकानों और मकानों को आग के हवाले कर दिया गया. हिंसा का असर बदूरिया के अलावा तेंतूलिया, गोलाबारी कस्बों में भी हुआ है.

हिंसा से प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू

सरकार ने हिंसा से उपजे हालात पर काबू पाने के लिये हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 लगाते हुये इंटरनेट सेवायें एहतियातन बंद कर दी हैं. साथ ही फेसबुक पर विवादित पोस्ट चस्पा करने वाले युवक को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इस बीच हिंसा पर काबू पाने में राज्य पुलिस की मदद के लिये मंगलवार को गृह मंत्रालय ने अर्धसैनिक बल की कुछ टुकड़ियां प्रभावित इलाकों में भेज दी हैं.

 

 

Trending news