गिलानी के पासपोर्ट आवेदन पर औपचारिकताएं पूरी होने के बाद विचार: राजनाथ
Advertisement

गिलानी के पासपोर्ट आवेदन पर औपचारिकताएं पूरी होने के बाद विचार: राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार सैयद अली शाह गिलानी के पासपोर्ट आवेदन पर औपचारिकताएं पूरी होने के बाद विचार करेगी। हमें कोई आपत्ति नहीं है।

नई दिल्‍ली : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार सैयद अली शाह गिलानी के पासपोर्ट आवेदन पर औपचारिकताएं पूरी होने के बाद विचार करेगी। हमें कोई आपत्ति नहीं है।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने कहा था कि हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी के पासपोर्ट संबंधी आवेदन पर उसके मौजूदा स्वरूप में कार्यवाही नहीं की जा सकती। सरकार ने आवेदन को अधूरा बताया। विदेश मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि गिलानी के आवेदन पर उसके मौजूदा स्वरूप में कार्यवाही नहीं हो सकती। इससे कुछ घंटे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि उनके आग्रह पर ‘गुण-दोष’ के आधार पर काम होगा क्योंकि यात्रा दस्तावेज ‘हर भारतीय नागरिक का अधिकार’ है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा था कि हमने सैयद अली शाह गिलानी के पासपोर्ट आवेदन को लेकर मीडिया रिपोर्ट देखी है। अधूरा पासपोर्ट आवेदन उनकी ओर से मिला है। शुल्क अदा नहीं किए गए और बायोमैट्रिक ब्यौरे एवं फोटोग्राफ नहीं सौंपे गए हैं। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि पासपोर्ट हर भारतीय नागरिक का अधिकार है और तय प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद विदेश मंत्रालय इसे जारी करता है। अगर कोई आवेदक पासपोर्ट के लिए आवेदन करता है तो उसके मामले की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उसे औपचारिकताओं को पूरा करना होता है। जैसे ही मामले को गृह मंत्रालय के पास भेजा जाता है, हम मामले पर गुण-दोष के आधार पर आगे बढ़ेंगे।

सूत्रों के अनुसार, गिलानी और उनके परिवार के सदस्य जेद्दा की यात्रा करना चाहते हैं और उन्होंने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है। परंतु वह अपना बायोमीट्रिक ब्यौरा देने और फोटोग्राफ खिंचवाने के लिए श्रीनगर में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय नहीं गए हैं।

Trending news