महान हस्तियों को जाति के बंधन में नहीं बांधें: RSS प्रमुख
Advertisement

महान हस्तियों को जाति के बंधन में नहीं बांधें: RSS प्रमुख

आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने लोगों से कहा कि महान हस्तियों के प्रति अपनी धारणा को बदलें और कहा कि इस तरह के लोगों को जाति या विचारधारा के बंधन में नहीं बांध सकते।

नई दिल्ली : आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने लोगों से कहा कि महान हस्तियों के प्रति अपनी धारणा को बदलें और कहा कि इस तरह के लोगों को जाति या विचारधारा के बंधन में नहीं बांध सकते।

बीआर अंबेडकर की जीवनी और लेखन पर चार किताबों का विमोचन करते हुए गुरुवार को उन्होंने कहा कि अंबेडकर इस देश के महान लोगों में थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश और इसके निर्माण में लगा दिया। किताबों को योजना आयोग के पूर्व सदस्य नरेन्द्र जाधव ने लिखा है। उन्होंने उन लोगों पर भी तंज कसा जो कह रहे हैं कि जाधव आरएसएस के करीब जाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब जब मैं अंबेडकर पर किताबों का विमोचन कर रहा हूं तो इस तरह की बातें कही जाएंगी कि आरएसएस अंबेडकर की विरासत को हथियाने का प्रयास कर रहा है ताकि दलितों के बीच अपने वर्चस्व को बढ़ा सके।

उन्होंने कहा कि जैसा कि उन्होंने (जाधव) कहा कि हमने अपने महान लोगों को जाति, धर्म, भाषा और विचारधारा में बांध दिया है। इन महान लोगों ने हमसे कहा कि देश को एक सूत्र में देखें लेकिन हमने इन महान लोगों को उनकी जाति, धर्म और विचारधारा के आधार पर बांट दिया है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हमारे देश में हमें अपने महान लोगों को देखने का नजरिया बदलने की जरूरत है। हम उन्हें केवल उनके विचारों और उनके कार्यों, उन्होंने क्या कहा, क्या लिखा इसके आधार पर देखते हैं लेकिन हमें उनके जीवन और दर्शन को भी समझने की जरूरत है।

Trending news