जीएसटी परिषद की बैठक आज, मॉडल कानूनों के मसौदे को दिया जा सकता है अंतिम रूप

Last Updated: Friday, February 17, 2017 - 23:57
जीएसटी परिषद की बैठक आज, मॉडल कानूनों के मसौदे को दिया जा सकता है अंतिम रूप

नई दिल्ली : जीएसटी परिषद की बैठक शनिवार को उदयपुर में हो रही है जिसमें मॉडल जीएसटी कानून के मसौदे केा अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसके साथ ही बैठक में मुनाफाखोरी-निरोधक उपबंध का अंतिम मसौदा तैयार किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो कि कम करों का फायदा उपभोक्ताओं तक भी पहुंचे।

वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता वाली इस परिषद में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। परिषद कृषि व खेतिहर की परिभाषा को अंतिम रूप देगी और ‘राष्ट्रीय जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण’ का संविधान बनाएगी। यह न्यायाधिकरण विवादों के निपटान का काम करेगा। विधि मंत्रालय ने मॉडल जीएसटी कानून का मसौदा व मंजूरशुदा भाषा भेज दी है। इसमें यह रेखांकित किया गया है कि वस्तु व सेवाओं पर नया राष्ट्रीय ब्रिकी कर कैसे लागू होगा।

विधि मंत्रालय द्वारा मंजूरशुदा मसौदे व भाषा पर परिषद की एक उपसमिति ने शुक्रवार को चर्चा की। मंजूरशुदा मसौदे को शनिवार को परिषद की दसवीं बैठक में रखा जाएगा जो कि उदयपुर में हो रही है। अधिकारियों का कहना है कि सरकार माडल जीएसटी कानून को संसद के अगले महीने बहाल होने वाले बजट सत्र में ही पेश करना चाहती है।

सरकार नयी कर प्रणाली को एक जुलाई से लागू करना चाहती जिसके लिए उसे केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) कानून तथा एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) काननू को संसद में पारित करवाना होगा। इसी तरह प्रत्येक राज्य विधानसभा को राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) कानून को पारित करना होगा।

भाषा

First Published: Friday, February 17, 2017 - 23:57
comments powered by Disqus