Game of Gujarat: इस अंचल ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल, बीजेपी को मिली बड़ी बढ़त
Advertisement

Game of Gujarat: इस अंचल ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल, बीजेपी को मिली बड़ी बढ़त

मतगणना के शुरुआती आंकड़ों में भले ही कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया कांग्रेस की सीटें कम होती गईं.

मध्य और दक्षिण गुजरात ने दिया कांग्रेस को झटका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आने लगे हैं. बीजेपी राज्य में लगातार सरकार बनाती हुई नजर आ रही है. सरकार बनाने के लिए जरूरी 92 जादुई आंकड़ा बीजेपी ने लगातार छठवीं बार छू लिया है. मतगणना के शुरुआती आंकड़ों में भले ही कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया कांग्रेस की सीटें कम होती गईं. ताजा हालात ये हैं कि बीजेपी 104 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 72, अन्य के खातों में चार सीट आई है.

  1. दक्षिण गुजरात में 35 सीटे हैं जिनमें 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.
  2. मध्य गुजरात में 61 सीटें हैं जिनमें से 42 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.
  3. सौराष्ट्र की 54 सीटों में से 31 कांग्रेस के खाते में जाती नजर आ रही हैं.

कांग्रेस को नहीं मिली गुजरात में मजबूत पकड़

अगर क्षेत्रवार इस चुनाव का आकलन करें तो साफ दिखाई देता है कि बीजेपी को जीत दिलाने में इस बार मध्य गुजरात और दक्षिण गुजरात ने महती भूमिका अदा की. कांग्रेस का प्रदर्शन सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात की सीटों पर बेहतर प्रदर्शन रहा लेकिन वह उसे सत्ता दिलाने में नाकाफी रहा.

सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात ने कांग्रेस को अपनाया
ताजा आंकड़ों के मुताबिक सौराष्ट्र की 54 सीटों में से 31 कांग्रेस के खाते में जाती नजर आ रही हैं जबकि बीजेपी को 22 सीटें मिलती दिख रही हैं. एक सीट अन्य के खाते में जा रही है. उत्तर गुजरात में 32 सीटें हैं. जिनमें से 13 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. 18 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे है. जबकि 1 सीटों पर अन्य आगे है.

मध्य और दक्षिण गुजरात ने दिया कांग्रेस को झटका
दक्षिण गुजरात में 35 सीटे हैं जिनमें 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि 8 सीटों पर कांगेस आगे चल रही है. दो सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे हैं. मध्य गुजरात में 61 सीटें हैं जिनमें से 42 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. जबकि 17 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. 2 सीट पर अन्य आगे है.

Trending news