गुजरात चुनाव: कांग्रेस का वादा, सत्ता में आया तो छात्राओं को फ्री में मिलेगा सैनिटरी नैप्किन

अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने आज यहां घोषणा की कि यदि पार्टी सत्ता में आई तो वह जीएसटी को खत्म कर गुजरात में छात्राओं को नि:शुल्क सैनिटरी नैप्किन उपलब्ध कराएगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Dec 7, 2017, 12:08 AM IST
गुजरात चुनाव: कांग्रेस का वादा, सत्ता में आया तो छात्राओं को फ्री में मिलेगा सैनिटरी नैप्किन
कांग्रेस के झंडे की तस्वीर

वडोदरा: अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने यहां घोषणा की कि यदि पार्टी सत्ता में आई तो वह जीएसटी को खत्म कर गुजरात में छात्राओं को नि:शुल्क सैनिटरी नैप्किन उपलब्ध कराएगी. सुष्मिता ने सैनिटरी नैप्किन्स पर ‘‘12 प्रतिशत’’ जीएसटी लगाने पर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला किया. उन्होंने कहा कि यह ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के विपरीत है. उन्होंने राज्य पुलिस विभाग में महिलाओं की ‘‘भर्ती न करने पर’’ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पर भी हमला बोला. सुष्मिता ने यह भी दावा किया कि गुजरात पुलिस बलात्कार की शिकायतों को दर्ज करने में आनाकानी करती है. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस बलात्कार पीड़िताओं की मदद के लिए प्रत्येक जिले में समिति का गठन करेगी.’’ वहीं, कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को ‘‘ढकोसला’’ करार दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘जब गुजरात में लड़कियों के लिंगानुपात की बात आती है तो यह देश में 24वें स्थान पर है. गुजरात में महिलाओं की साक्षरता दर भी कम है.’’ चतुर्वेदी ने प्रधानमंत्री पर नलिया सामूहिक बलात्कार मुद्दे पर ‘‘चुप रहने’’ का आरोप लगाया.

गुजरात चुनाव में कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य बातें
1. गुजरात के 25 लाख बेरोजगार युवाओं के लिए 32000 हजार करोड़ का पैकेज आंवटित करेंगे. हर बेरोजगार युवा को 4000 रुपए भत्ता दिया जाएगा.
2. गुजरात में संविदा पर भर्तियां बंद की जांएगी. फिलहाल जो लोग संविदा पर सरकार के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें स्थाई किया जाएगा.
3. महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को निपटाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाया जाएगा.
4. हायर एजुकेशन के छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.
5. पेट्रोल और डीजल के दाम 10 रुपए प्रति लीटर कम किए जाएंगे.
6. राज्य में बिजली की दरें आधी की जाएंगी.
7. पाटीदार समाज के लोगों को शिक्षा और नौकरी में बराबर के अवसर मुहैया कराए जाएंगे.
8. एससी, एसटी और ओबीसी को मिल रहे आरक्षण में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा.
9. किसानों को 16 घंटे बिजली मुहैया कराई जाएगी.
10. किसानों को अधिकतम लोन मुहैया कराए जाएंगे.
इनपुट: भाषा