अहमदाबाद में लगे पोस्टर, लिखा है- 'अफजल का जो यार है वो देश का गद्दार है'
Advertisement

अहमदाबाद में लगे पोस्टर, लिखा है- 'अफजल का जो यार है वो देश का गद्दार है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिस सलमान निजामी का जिक्र कर कांग्रेस पर पाकिस्तान समर्थित होने का आरोप लगाया था, उसी के साथ राहुल गांधी की तस्वीरों वाले पोस्टर लगाए गए हैं. 

तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव में पोस्टर वार का एक और नमूना रविवार शाम अहमदाबाद की सड़कों पर देखने को मिला. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिस सलमान निजामी का जिक्र कर कांग्रेस पर पाकिस्तान समर्थित होने का आरोप लगाया था, उसी के साथ राहुल गांधी की तस्वीरों वाले पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टरों पर लिखा है, 'अफजल का जो यार है वो देश का गद्दार है.' खबर लिखे जाने तक इन पोस्टरों पर कांग्रेस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी.

  1. गुजरात चुनाव में लगे पोस्टर पर विवाद होन तय
  2. पोस्टर में राहुल गांधी के साथ सलमान निजामी दिख रहे
  3. लिखा है- अफजल का जो यार है वो देश का गद्दार है

इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रविवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान वह अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति कर रही है, क्योंकि कांग्रेस को अपनी हार का यकीन हो गया है. शाह ने बताया, ‘कांग्रेस ने पहले जाति की राजनीति की. अब पहले चरण के मतदान से 2-3 दिन पहले जब उन्हें अपनी हार नजर आने लगी तो कांग्रेस अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति पर लौट आई.’’ उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किए गए शब्द से हुई. गौरतलब है कि अय्यर की आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद उन्हें कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया.

शाह ने सलमान निजामी को आढ़े हाथों लिया
शाह ने दावा किया, ‘अब यह तथ्य सामने आया है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और अय्यर ने विदेश मंत्रालय की जानकारी के बगैर पाकिस्तानी उच्चायुक्त से तीन घंटे से अधिक समय तक मुलाकात की. मैं ऐसी बैठक की वजह नहीं समझ पा रहा.’ 

उन्होंने कहा, ‘‘बैठक के एक दिन बाद अय्यर ने मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. इससे कांग्रेस क्या संदेश देना चाह रही है ?’ कांग्रेस पर अल्पसंख्यक तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए शाह ने दावा किया कि पार्टी के एक प्रवक्ता चरण सिंह ने टीवी पर प्रधानमंत्री से कहा कि वह 2002 के गुजरात दंगों के पश्चाताप के लिए जामा मस्जिद का दौरा करें.

शाह ने कहा, ‘पूरा देश जानता है कि 2002 के दंगों के बाबत मोदी के खिलाफ कांग्रेस समर्थित गैर-सरकारी संगठनों की ओर से लगाए गए आरोपों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. लेकिन यह कांग्रेस नेता, 2017 में वोट बैंक की राजनीति की खातिर, मोदी से कह रहा है कि वह 2002 के दंगों के लिए माफी की खातिर जामा मस्जिद जाएं.’ भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी ने अपने नेता सलमान निजामी को गुजरात में चुनाव प्रचार करने के लिए भेजा था.

शाह ने कहा, ‘‘निजामी कश्मीर की आजादी में यकीन रखता है और राज्य के घर-घर में अफजल (गुरू) के पैदा होने का बयान देता है.’’ दलित नेता जिग्नेश मेवानी के बारे में शाह ने आरोप लगाया कि उसने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से जुड़े एक संगठन से चंदा स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने वडगाम सीट पर मेवानी के समर्थन का ऐलान किया है. शाह ने कहा कि भाजपा सिर्फ विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है.

अहमद पटेल को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बताने वाले पोस्टरों को लेकर विवाद
गुजरात में अहमद पटेल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए मुसलमानों से कांग्रेस को वोट देने की अपील वाले पोस्टरों को लेकर विवाद खड़ा हो गया, हालांकि पटेल ने इसे भाजपा का हथकंडा करार देते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री की दौड़ में नहीं हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार पटेल ने इस बात पर जोर दिया कि वह कभी भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं रहे और कभी होंगे भी नहीं. इन पोस्टरों को सूरत-पूर्व विधानसभा क्षेत्र में लगाया गया. पोस्टरों पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अहमद पटेल की तस्वीरें लगी थीं.

पोस्टरों पर लिखा गया था, ‘‘मुसलमानों से आग्रह किया जाता है कि समुदाय की एकता को बरकरार रखने और अहमद पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाने के लिए कांग्रेस को वोट करें.’’ पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘फर्जी पोस्टर लगाना और अफवाह फैलाना यह दिखाता है कि भाजपा परेशान है. हार की डर से अब वे हथकंडों का सहारा ले रहे हैं. मैं कभी भी मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं रहा और आगे भी कभी नहीं रहूंगा.’’ उन्होंने कहा कि भाजपा अपने कामकाम से लोगों का ध्यान भटकाकर विभाजनकारी एजेंडे की ओर ले जाने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस नेता आर पी एन सिंह ने कहा कि पार्टी के सत्ता में आने पर अहमद पटेल गुजरात में कोई पद ग्रहण नहीं करेंगे.

Trending news