गुजरात चुनाव 2017 : जिग्नेश मेवाणी की सीट समेत 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान जारी
Advertisement

गुजरात चुनाव 2017 : जिग्नेश मेवाणी की सीट समेत 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान जारी

जिन विधानसभा सीटों पर दोबारा चुनाव हो रहा है उनमें वडगाम, वीरमगाम, दस्करोई और सावली शामिल हैं. इस स्टेशनों पर ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़ने या मशीन में खराबी की शिकायत के बाद दोबारा मतदान करवाया जा रहा है. 

ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़े होने की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने इन केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया था

अहमदाबाद :  गुजरात में आज रविवार को 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान हो रहा है. जिन विधानसभा सीटों पर दोबारा चुनाव हो रहा है उनमें वडगाम, वीरमगाम, दस्करोई और सावली शामिल हैं. इस स्टेशनों पर ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़ने या मशीन में खराबी की शिकायत के बाद दोबारा मतदान करवाया जा रहा है. गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुआ था. वडगाम सीट से दलित नेता जिग्नेश मेवाणी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि वीरामगाम विधानसभा सीट पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की गृह सीट मानी जाती है. ऐसा माना जा रहा है कि ईवीएम में शिकायतों के चलते चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है. 

  1. ईवीएम के ब्लूटूथ से जुड़े होने की शिकायतें मिली थीं
  2. चुनाव आयोग ने किया दोबारा मतदान का फैसला
  3. 4 सीटों के 6 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान जारी है

चुनाव आयोग ने यह भी आदेश दिया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में VVPAT पर्चियों की गिनती की जाएगी, क्योंकि पीठासीन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट से उन मतों को नहीं हटा पाए जो मतदान से पहले अभ्यास के दौरान पड़े थे. रालिसन, पीलुद्रा, कटोसन, जमाथा, ववेजलपुर, वस्त्रल, खादिया, पिलोल और गोजपुर व सोंगीर मतदान केंद्रो पर चुनाव आयोग ने वीवीपैट के पर्चियों की गिनती के आदेश दिए हैं.

रविवार सुबह 8 बजे से ही इस पोलिंग स्टेशनों पर मतदान शुरू हो गया था. दोबारा मतदान में भी लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. सर्दी के बाद भी लोग सुबह ही मतदान के लिए घरों से निकल आए थे. 

बता दें कि गुजरात में दो चरणों में वोटिंग हुई थी. पहले चरण में 9 दिसंबर को राज्य की 89 सीटों पर वोट डाले गए थे, जबकि 14 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान हुआ था.  दो चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में औसत मतदान प्रतिशत 68.41 रहा. चुनाव आयोग द्वारा जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार 14 दिसंबर को दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों के लिए मतदान प्रतिशत 69.99 प्रतिशत रहा. मतदान के पश्चात शुरूआती आकलन 68.70 प्रतिशत दर्ज किया गया था. 

SUPER EXIT POLL: गुजरात में एक बार फिर BJP सरकार के आसार, कांग्रेस की उम्मीदों को झटका!

उधर, गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होते ही विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल आए, जिसमें लगातार छठी बार इस राज्य में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है. विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो बीजेपी गुजरात की 182 सीटों में 100 से ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है, वहीं कांग्रेस को 50-60 सीटें मिलती दिख रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में गुजरात में फिर से कमल खिलता नजर आ रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 

ये भी देखे

Trending news