गुजरात चुनाव: योगी आदित्‍यनाथ को प्रचार के लिए क्‍यों उतार रही है BJP? जानिए कारण

बीजेपी ने इस बार 182 विधानसभा सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा है.

गुजरात चुनाव: योगी आदित्‍यनाथ को प्रचार के लिए क्‍यों उतार रही है BJP? जानिए कारण
फाइल फोटो

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ पार्टी की 'गौरव यात्रा' में शामिल होने के लिए शुक्रवार से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर जा रहे हैं. सियासी हलकों में इस बात की चर्चा हो रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के गढ़ में योगी आदित्‍यनाथ को प्रचार के लिए आखिर क्‍यों उतारा जा रहा है? इस पृष्‍ठभूमि में इसके पांच संभावित कारणों पर एक नजर: 

1. पिछले 22 सालों से गुजरात की सत्‍ता में काबिज बीजेपी को हालिया दौर में पाटीदार आंदोलन, दलित आंदोलनों की वजह से पहली बार कुछ असंतोष का सामना करना पड़ रहा है. हार्दिक पटेल, ओबीसी नेता अल्‍पेश ठाकुर, दलित कार्यकर्ता जिग्‍नेश मेवानी जैसे नए चेहरे इन तबकों के नेता बनकर उभरे हैं. ऐसे में जातिगत समीकरणों के लिहाज से बीजेपी को चुनाव में इनके असंतोष का सामना करना पड़ सकता है. 

2. पार्टी सूत्रों के मुताबिक उसकी काट के लिए बीजेपी ने फायरब्रांड हिंदुत्‍व इमेज के नेता योगी आदित्‍यनाथ को प्रचार के लिए गुजरात चुनाव में उतारने का फैसला किया है. यूपी के मुख्‍यमंत्री बनने के छह महीने के भीतर योगी आदित्‍यनाथ ने अवैध बूचड़खाने समेत कई ऐसे निर्णय लिए हैं जिनसे उनकी कट्टरवादी हिंदुत्‍व इमेज में इजाफा हुआ है.

3. बीजेपी ने इस बार 182 विधानसभा सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा है. दरअसल 1985 में माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्‍व में कांग्रेस ने 149 सीटें जीती थीं. बीजेपी अबकी बार उस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त करना चाहती है. इसलिए विकास के एजेंडे के साथ हिंदुत्‍व के कार्ड को भी चुनाव में इस्‍तेमाल किए जाने की संभावना है. 

4. अहमदाबाद, सूरत जैसे प्रमुख औद्योगिक शहरों में बड़ी संख्‍या में उत्‍तर प्रदेश के लोग रहते हैं. दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी, वाराणसी से सांसद हैं. इसलिए दोनों राज्‍यों के रिश्‍ते भी मजबूत हुए हैं और गुजरात में मौजूद इस वोटबैंक को रिझाने की कोशिशों के तहत योगी आदित्‍यनाथ को प्रचार के लिए उतारा जा रहा है.  

5. सूत्रों के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि आरएसएस योगी आदित्‍यनाथ के बहाने कट्टर हिंदू इमेज वाले नेता को राष्‍ट्रीय सियासी फलक पर लोकप्रिय बनाने की कोशिशों में है. उसी कड़ी में केरल के बाद योगी आदित्‍यनाथ को गुजरात भेजा जा रहा है. उल्‍लेखनीय है कि योगी आदित्‍यनाथ कुछ दिन पहले केरल में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा' में शामिल हुए थे. वहां उनको व्‍यापक जनसमर्थन भी मिला था.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close