गुजरात में पेट्रोल-डीजल के रेट हुए कम, सरकार ने घटाया VAT

गुजरात में पेट्रोल-डीजल के रेट हुए कम, सरकार ने घटाया VAT
गुजरात के सीएम विजय रूपाणी किया ऐलान, राज्य ने घटाई वैट की दरें (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः गुजरात में राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली वैट की दरों में कमी की है. जिसके चलते राज्य में अब पेट्रोल की कीमतें अन्य राज्यों की तुलना में कम हो गई है. सीएम विजय रूपाणी ने मीडिया को बताया कि सरकार ने यहां पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट यानि वेल्यू एडिड टैक्स की दर में 4 प्रतिशत की कमी की है. यानि गुजरात में अब पेट्रोल 2.93 रुपये सस्ता मिलेगा. वहीं इससे डीजल के दामों में भी 2.72 रुपये की कमी हो गई है. आपको बता दें कि पहले गुजरात में पेट्रोल के दाम 7.46 रुपये था जो कि अब घटकर 67.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल के दाम जो पहले 62.72 रुपये थे वो अब घटकर 60 रुपये प्रति लीटर हो गए है.  

मीडिया में ऐसी भी खबरें हैं कि महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने पर विचार कर रहे हैं.   आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की थी कि वह तेल उत्पादों से वैट घटाएं जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो सकें.  इससे पहले बुधवार को ही केंद्र सरकार पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी 2 रुपये कम कर ली थी. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका ऐलान करते हुए कहा था, 'हमने एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. अब राज्यों की बारी है कि वे पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स से वैट कम से कम 5 प्रतिशत कम करें.'

यह भी पढ़ेंः भाजपा के लिए 'प्रतिष्ठा का सवाल' है गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी होंगे पार्टी का चेहरा

सीएम विजय रुपाणी ने वैट कम करने की घोषणा बुधवार को बीजेपी की 'गौरव यात्रा' के दौरान ही कर दी थी. एक ओर बीजेपी शासित गुजरात ने वैट घटा दिया. गौरतलब है कि गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है इसीलिए गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने वैट कम करने से इनकार करते हुए पेट्रोल-डीजल के बढ़े रेट के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.