कांग्रेस MLA का खुला ऑफर, 10-15 विधायक लेकर आएं नितिन पटेल और गुजरात की गद्दी संभालें
Advertisement

कांग्रेस MLA का खुला ऑफर, 10-15 विधायक लेकर आएं नितिन पटेल और गुजरात की गद्दी संभालें

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के बाद कांग्रेस विधायक विरजी थुम्मर ने गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को खुला ऑफर दिया है कि वे 10-15 विधायकों को बीजेपी से तोड़कर लाएं और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाएं. 

कांग्रेस के विधायक विरजी थुम्मर ने गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का न्यौता दिया है. तस्वीर साभार: फेसबुक/ट्विटर

अहमदाबाद: गुजरात में राजनीतिक उठापटक के हालात बनते दिख रहे हैं. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के बाद कांग्रेस विधायक विरजी थुम्मर ने गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को खुला ऑफर दिया है कि वे 10-15 विधायकों को बीजेपी से तोड़कर लाएं और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाएं. सौराष्ट्र के अमरेली जिले के लाठी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए विरजी थुम्मर ने कहा कि यदि वह निर्धारित संख्या में भाजपा के विधायकों के साथ आते हैं तो पटेल को कांग्रेस से सहयोग से मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.

  1. मनचाहा मंत्रालय नहीं मिलने से नाखुश हैं गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल
  2. कांग्रेस विधायक ने कहा, बीजेपी के विधायक तोड़कर लाएं और कांग्रेस के साथ सरकार बनाएं
  3. हार्दिक पटेल भी नितिन पटेल को कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का दे चुके हैं ऑफर

कांग्रेस विधायक ने कहा, ‘उन्होंने नितिनभाई पटेल से सारे अच्छे विभाग ले लिए हैं. उनके प्रभार दूसरों को सौंप दिए गए हैं. मैं नितिनभाई से उन्हें समर्थन देने वाले 10-15 विधायकों के साथ आने का अनुरोध करता हूं और हम (कांग्रेस) उन्हें बाहर से समर्थन देंगे.’ 

थुम्मर ने कहा, ‘गुजरात के विकास और किसानों के लाभ के लिए हमें एक साथ काम करना चाहिए. मैं उन्हें एक मित्र के रूप में बताना चाहता हूं कि भाजपा उनका गलत इस्तेमाल कर रही है.' हालांकि कांग्रेस ने कहा कि थुम्मर का बयान व्यक्तिगत था. उसने गुजरात की नयी सरकार के भीतर चल रहे राजनीतिक ड्रामे को भाजपा का ‘अंदरूनी मसला’ बताया.

ये भी पढ़ें: हार्दिक पटेल का नितिन पटेल को ऑफर, 'अपने साथ 10 MLA लाएं तो कांग्रेस से करेंगे बात'

बीजेपी की नीति है यूज एंड थ्रो: कांग्रेस
कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा, 'यह भाजपा की नीति है कि जब उसे लगता है वे कोई काम के नहीं हैं तो वे अपने वरिष्ठ नेताओं को अपमानित करते हैं और उन्हें दरकिनार कर देते हैं. यह केशुभाई पटेल, आनंदीबेन पटेल, गोरधन जदाफिया जैसे पाटीदार नेताओं के मामले में खास तौर पर दिखाई दिया है.' 

उन्होंने कहा, 'अब नितिन पटेल की बारी है.चुंकि हम विभाग के बंटवारे को भाजपा के अंदरूनी मामले के रूप में देखते हैं इसलिए हम इसमें आगे नहीं बढ़ना चाहेंगे. जहां तक थुम्मर के बयान की बात है तो यह उनका व्यक्तिगत विचार है. हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.' गौरतलब है कि नितिन ने विभाग के बंटवरे पर हाल ही में नाखुशी जताई थी.

ये भी पढ़ें: गुजरात में मंत्रालय को लेकर घमासान, डिप्टी सीएम नितिन पटेल दे सकते हैं इस्तीफा !

हार्दिक ने ‘नाखुश’ उप-मुख्यमंत्री को कांग्रेस में शामिल होने को कहा
गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल द्वारा उनको दिए गए विभागों पर कथित तौर पर नाराजगी जताए जाने को लेकर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने आज उनसे अपील की है कि वह 10 पार्टी विधायकों के साथ भाजपा छोड़ दें और एक ' उपयुक्त ” पद के लिए कांग्रेस में शामिल हो जाएं.

हार्दिक ने कहा कि नितिन पटेल जैसे एक 'अनुभवी नेता” को भाजपा द्वारा दरकिनार कर दिया गया है और '27 साल तक कड़ी मेहनत” करने के बाद भी उन्हें 'सम्मान नहीं दिया गया.” पाटीदार नेता ने कहा कि अगर उप-मुख्यमंत्री भाजपा छोड़ने के लिए तैयार हैं तो वह कांग्रेस से बात कर अपने लिए उचित पद की मांग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: विजय रुपाणी के सिर 'गुजरात का ताज', मंत्रियों ने भी ली शपथ

पद की शपथ लेने के कई दिन बाद भी नितिन पटेल ने उनको आवंटित किए गए विभागों का कार्यभार नहीं संभाला है. इस संबंध में भाजपा के एक सूत्र ने कहा है कि उन्होंने पार्टी नेतृत्व द्वारा दिए गए विभागों को लेकर नाराजगी जताई है.

संवादाताओं से हार्दिक पटेल ने कहा, 'एक दिग्गज नेता की तरह, नितिन भाई (पटेल) ने भाजपा को सत्ता में रखने के लिए 27 साल तक कड़ी मेहनत की है. समुदाय के सदस्यों को यह समझने की जरूरत है कि ऐसे राजनेताओं को हाशिए पर रखा जा रहा है. मैं कोई सुझाव नहीं दे रहा लेकिन उनसे कह रहा हूं कि वह चिंतन करें कि इतनी मेहनत के बाद भी उन्हें सम्मान क्यों नहीं दिया जा रहा है.” उन्होंने कहा, 'मैं नितिन भाई से आग्रह करता हूं कि वह हमसे जुड़ें और हम साथ मिलकर घमंडी लोगों (भाजपा के) के खिलाफ लड़ेंगे. हम कोशिश करेंगे कि गुजरात को सुशासन देखने को मिले.

ये भी पढ़ें: नाराज नितिन पटेल से मिलने पहुंचे नरोत्तम पटेल, बोले- पार्टी उन्हें मनचाहा विभाग देने पर विचार करे

नितिन पटेल के मान-मनौव्वल का दौर जारी
गुजरात बीजेपी नेता नरोत्तम पटेल ने डिप्टी सीएम नितिन पटेल के नाराज होने की पुष्टि की. उन्होंने शनिवार को नितिन पटेल से मुलाकात की. इससे पहले उन्होंने मीडिया को बताया कि मैं नितिन भाई पटेल से मिलने आया हूं क्योंकि वह मनचाहा विभाग न मिलने से नाखुश हैं. मैं चाहता हूं कि पार्टी इस मुद्दे पर फिर से विचार करे. हालांकि उनका कहना था कि नितिन पटेल ने इस्तीफा देने जैसी कोई बात नहीं कही है.

पिछली सरकार में पटेल के पास वित्त और शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण विभाग थे. इस बार उन्हें सड़क एवं भवन और स्वास्थ्य जैसे विभाग आवंटित दिए गए हैं. ऐसे में पटेल इस बार मनचाह विभाग न मिलने से नाराज दिख रहे हैं. उन्होंने अभी तक नए विभाग का कामकाज नहीं संभाला है. उधर, पटेल आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल को अपने साथ आने का ऑफर दिया है. पटेल को इन दो विभागों के अलावा शिक्षा, नर्मदा, कल्पसार और राजधानी परियोजना का प्रभार भी दिया गया है. 

इस बार वित्त मंत्रालय सौरभ पटेल को आवंटित किया गया है जबकि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शहरी विकास विभाग खुद के पास ही रखा है. नितिन पटेल के नाराज होने की अटकलें उस वक्त से ही सामने आने लगी थी जब जब कैबिनेट ही पहली मीटिंग गुरुवार को पटेल की वजह से 4 घंटे लेट शुरू हुई थी.

पटेल की पार्टी के साथ ‘नाखुशी’ के बारे में किए गए सवाल पर रूपाणी ने कोई जवाब नहीं दिया था. गुरुवार को विभागों के बंटवारे के बाद नितिन पटेल मीडिया ब्रीफिंग में कुछ नहीं बोले थे और जल्दी चले गये थे. उस समय रूपाणी ने कहा था, ‘‘यह सच नहीं है कि वित्त विभाग संभालने वाले मंत्री कैबिनेट में नम्बर दो है. नितिन पटेल हमारे वरिष्ठ नेता है और वह नम्बर दो बने रहेंगे.’’ 

इनपुट: भाषा

ये भी देखे

Trending news