अहमद पटेल को राज्यसभा में जान से रोकने के लिए बीजेपी ने बनाई यह रणनीति
Advertisement

अहमद पटेल को राज्यसभा में जान से रोकने के लिए बीजेपी ने बनाई यह रणनीति

गुजरात में अहमद पटेल के लिए राज्यसभा तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है. गुरूवार को गुजरात में कांग्रेस को एक और झटका देते हुये शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले पार्टी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. वहीं, भगवा पार्टी ने फौरन ही उनमें से एक को कांग्रेस के अहमद पटेल के खिलाफ राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. वहीं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए आज नामांकन भरेंगे.राज्य में अगले महीने राज्यसभा के लिए चुनाव होना है.

अहमद पटेल को राज्यसभा में जाने से रोकने के लिए बीजेपी ने बनाई रणनीति.(FILE)

नई दिल्ली/अहमदाबाद : गुजरात में अहमद पटेल के लिए राज्यसभा तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है. गुरूवार को गुजरात में कांग्रेस को एक और झटका देते हुये शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले पार्टी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. वहीं, भगवा पार्टी ने फौरन ही उनमें से एक को कांग्रेस के अहमद पटेल के खिलाफ राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. वहीं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए आज नामांकन भरेंगे.राज्य में अगले महीने राज्यसभा के लिए चुनाव होना है.

कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर हुई 54 

विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक बलवंतसिंह राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल के इस्तीफे के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर 54 रह गई है. राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल ने सदन से और पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दिया है. बाद में वे गांधीनगर में बीजेपी के दफ्तर गए और और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए. तीनों विधायकों ने गांधीनगर में अपने इस्तीफे का पत्र विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को सौंप दिया. 

कांग्रेस ने अहमद पटेल को फिर से उम्मीदवार बनाया है

गुजरात से राज्यसभा के कुल 11 सदस्यों में स्मृति और दिलीपभाई पांडे तथा कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीति सचिव अहमद पटेल को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है. 67 वर्षीय नेता ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. वोरा ने पीटीआई, ‘लवंतसिंह राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल ने अपनी-अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया है. विधानसभा की उनकी सदस्यता अब समाप्त हो गई है.’ वोरा ने कहा कि यह तीनों अब राज्यसभा चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे.

बीजेपी पटेल की राह मुश्किल करने की कोशिश में

राजपूत के भाजपा में शामिल होने के कुछ घंटों के अंदर ही पार्टी ने उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए अपना तीसरा उम्मीदवार बना दिया. भाजपा अहमद पटेल की राह मुश्किल करने की कोशिश में है और उसे उम्मीद है कि राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार के मतों में सेंध लगा देंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राज्य में कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग देखने को मिली थी, जब विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को विधानसभा में पार्टी के 57 विधायकों में सिर्फ 49 विधायकों के ही वोट मिले थे.

Trending news