गुजरात चुनाव: हाफिज सईद, सर्जिकल स्ट्राइक पर रुख को लेकर मोदी ने राहुल पर साधा निशाना
Advertisement

गुजरात चुनाव: हाफिज सईद, सर्जिकल स्ट्राइक पर रुख को लेकर मोदी ने राहुल पर साधा निशाना

मोदी ने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि कांग्रेस को समझना चाहिए कि गुजरात ने उस वक्त अपमान बर्दाश्त किया जब उनके खिलाफ ज्यादती की गई, लेकिन वक्त बदल गया है और वे लोग ऐसा फिर से नहीं कर पाएंगे.

प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 'गुजरात विकास रैली' के दौरान सूरत में पीएम नरेंद्र मोदी. (PTI/27 Nov, 2017)

जसदां/भुज (गुजरात): गुजरात में भाजपा के चुनाव प्रचार की रफ्तार बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार (27 नवंबर) को कहा कि वह चाय बेचने के लिए तैयार हैं, लेकिन कभी भी देश को नहीं बेचेंगे. उन्होंने राहुल गांधी से पूछा कि लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद की रिहाई की उन्होंने सराहना क्यों की. मोदी ने कच्छ जिले के भुज, राजकोट के जसदां, अमरेली के चलाला और सूरत के पास कोडादारा में रैलियों के साथ अपना हाई वोल्टेज चुनाव प्रचार शुरू किया. उन्होंने चीन, लश्कर ए तैयबा के हाफिज सईद, सर्जिकल स्ट्राइक और भ्रष्टाचार से जुड़े मुद्दों पर विपक्षी कांग्रेस को आड़े हाथ लिया. 

  1. गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान होगा. 
  2. जबकि 20 नवंबर को शेष 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.   
  3. गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने पाकिस्तान में एक आतंकवादी की रिहाई की सराहना की. उन्होंने यह सवाल भी किया कि डोकलाम गतिरोध के दौरान वह चीनी राजदूत से क्यों गले मिले. प्रधानमंत्री ने कच्छ जिले के भुज में कहा, ‘आप चीनी राजदूत से गले मिल कर खुश हैं, आप हाफिज सईद की रिहाई पर तालियां बजा रहे हैं, आप भारतीय थल सेना के लक्षित हमले का सम्मान नहीं कर सकते... लेकिन आपने इस बारे में क्यूं बात की? आप चुप रह सकते थे.’ हालांकि उन्होंने इस बात का जिक्र नहीं किया कि राहुल ने सईद की रिहाई की कैसे और कहां सराहना की.

हाफिज सईद की रिहाई पर राहुल ने पीएम मोदी पर कसा था तंज, गुजरात से मिला 'करारा जवाब'

दरअसल, राहुल गांधी ने हाल ही में ट्वीट किया था, ‘नरेंद्र भाई, बात नहीं बनी. आतंकी हमले का सरगना छूट गया है....’मुंबई हमले के सरगना सईद को पाकिस्तान की एक अदालत द्वारा रिहा किए जाने के बाद राहुल ने यह ट्वीट किया था. मोदी ने चायवाले के रूप में अपने अतीत को लेकर एक हालिया ‘मीम’ (व्यंग्यात्मक चित्र) में खुद को निशाना बनाए जाने को लेकर जसदां में कहा कि उनकी सादगी भरी पृष्ठभूमि और एक गरीब मां की संतान होने के चलते मुख्य विपक्षी पार्टी उन्हें निशाना बना रही है.

उन्होंने गुजराती में दिए एक भाषण में कहा कि वे लोग बेचैनी महसूस कर रहे हैं क्योंकि एक चायवाला प्रधानमंत्री बन गया. हम किताबों में पढ़ा करते हैं कि किस तरह से दबे कुचले लोगों को ऊपरी पायदान पर मौजूद लोग प्रताड़ित करते हैं. लेकिन मैंने कभी कल्पना नहीं की थी कि वे लोग इस हद तक चले जाएंगे. प्रथम चरण के चुनाव के तहत जसदां में नौ दिसंबर को मतदान होना है. मोदी ने कहा कि उन्हें लोगों से धमकी मिल रही है कि वे उन्हें एक बार फिर से चाय बेचने वाला बना देंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं उनसे कहना चाहता हूं कि मैं मोदी हूं, जो चाय बेचने के लिए तैयार है लेकिन मैं पूरे देश को बेचने का पाप कभी नहीं करूंगा.’ उन्होंने कांग्रेस नीत संप्रग शासन के दौरान के घोटालों की ओर संभवत: इशारा करते हुए यह कहा.

गुजरात चुनाव- पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने गुजरात के नुकसान में कोई कसर नहीं छोड़ी

उन्होंने कहा, ‘‘आप गरीबी का मजाक क्यों उड़ा रहे हैं? आप एक गरीब मां का अपमान क्यों कर रहे हैं?’ मोदी ने पाटीदारों को रिझाने की कोशिश करते हुए कहा कि कांग्रेस ने गुजरात के खिलाफ बैर के चलते समुदाय से चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को प्रताड़ित किया. बाबूभाई जशभाई पटेल, चिमनभाई पटेल, केशुभाई पटेल और आनंदीबेन पटेल इस समुदाय से आते हैं. विरोध प्रदर्शनों को तूल देने के विषय पर कांग्रेस को प्रत्यक्ष रूप से आरोपी ठहराते हुए मोदी ने कहा कि विपक्ष ने भाजपा की आनंदीबेन नीत सरकार को परेशान करने के लिए सब कुछ किया. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने उन्हें परेशान करने के लिए हिंसा को तूल दिया. इस कांग्रेस पार्टी ने चार पाटीदार मुख्यमंत्रियों को महज इसलिए प्रताड़ित किया कि गुजरात के लोगों ने उस पार्टी को कभी स्वीकार नहीं किया.

भुज रैली में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव विकास पर विश्वास और वंशवाद की राजनीति के बीच मुकाबला है. उन्होंने गुजरात के लोगों से कांग्रेस नेताओं को माफ नहीं करने को कहा क्योंकि उन्होंने गुजरात के बेटे के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाए हैं. मोदी ने कहा कि उन्होंने एक कविता लिखी जिसमें गुजरात को उनकी आत्मा, भारत को उनका परमात्मा कहा गया है इस तरह गुजरात उनकी मां और वह उसके बेटे हैं. उन्होंने मतदाताओं से भावुक होते हुए कहा, ‘मैं इस मिट्टी में जन्मा हूं, आप गुजराती मेरी खूबी खामियों को जानते हैं.’ उन्होंने कहा कि गुजराती उन लोगों को नहीं बख्शेंगे जो उसके बच्चे पर हमले बोल रहे हैं.

मोदी ने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि कांग्रेस को समझना चाहिए कि गुजरात ने उस वक्त अपमान बर्दाश्त किया जब उनके खिलाफ ज्यादती की गई, लेकिन वक्त बदल गया है और वे लोग ऐसा फिर से नहीं कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि कई लोग यहां चुनाव प्रचार के लिए आ रहे हैं और गंदगी फैला रहे हैं. ‘किसान मॉनसून के शुरू होने से पहले खेत तैयार करते हैं. उसी तरह यहां काफी कीचड़ किया जा रहा है. यह अच्छा है क्योंकि यह कमल खिलने में मदद करेगा.’ उन्होंने मुंबई के 26/11 आतंकी हमले और उरी में हमले का जिक्र किया और कहा कि दोनो घटनाओं में सरकार और नेता अलग होने के अलावा और क्या फर्क था.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘उन्होंने उरी में हमारे सैनिकों की जान ली, हमारे सैनिक उनके क्षेत्र के अंदर गए, लक्षित हमला किया और वापस आ गए. अगले दिन एक समाचार पत्र ने कहा कि वे (पाकिस्तान में) ट्रकों में शवों को ले गए.’ मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सितंबर 2016 में लक्षित हमले पर सवाल किया. उन्होंने कहा, ‘वे भारतीय सेना का सम्मान नहीं कर सके, उन्होंने ऐसे सवाल किए जैसे हमारे कोई सैनिक घायल नहीं हुए? उनमें से किसी की मौत नहीं हुयी? क्या आपके पास कोई तस्वीर या वीडियो सबूत है? क्या वे पाकिस्तान में मूवी की शूटिंग करने गए थे?’ गुजरात में दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को मतदान होना है और मतगणना 18 दिसंबर को होगी. प्रदेश में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं.

Trending news